home page

एम्बुलेंस पर खास कारण के लिए चलते लिखी होती है उल्टी स्पेलिंग, वजह जानकर तो आप भी देंगे शाबाशी

आपातकालीन स्थितियों में जीवन बचाने के लिए एम्बुलेंस सेवा (Ambulance Service) का विशेष महत्व है।
 | 
 ambulance name

आपातकालीन स्थितियों में जीवन बचाने के लिए एम्बुलेंस सेवा (Ambulance Service) का विशेष महत्व है। चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट एम्बुलेंस का उपयोग मरीजों को जल्दी से जल्दी चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है। इसके महत्व को समझते हुए एक विशेष विशेषता की ओर ध्यान दिलाया जाता है: एम्बुलेंस के आगे के हिस्से पर उल्टे अक्षरों में लिखी गई इसकी स्पेलिंग।

उल्टे अक्षरों के पीछे की सच्चाई

आपने अक्सर सड़क पर यात्रा करते समय देखा होगा कि एम्बुलेंस (Ambulance) के आगे के हिस्से पर इसका नाम उल्टे अक्षरों में लिखा होता है। इसके पीछे का कारण बेहद रोचक और महत्वपूर्ण है। दरअसल जब कोई ड्राइवर अपने वाहन के रियरव्यू मिरर (Rearview Mirror) में देखता है, तो उसे यह नाम सीधा दिखाई देता है। यह व्यवस्था ट्रैफिक (Traffic) में एम्बुलेंस को पहचानने और उसे रास्ता देने में मदद करती है।

ट्रैफिक में एम्बुलेंस को जगह देना

सड़कों पर अक्सर भारी ट्रैफिक (Heavy Traffic) होता है, जिससे एम्बुलेंस के लिए आगे बढ़ना कठिन हो जाता है। ऐसे में एम्बुलेंस पर उल्टे अक्षरों में लिखा नाम और सायरन (Siren) अन्य वाहन चालकों को चौकन्ना करता है और उन्हें जगह देने के लिए संकेत करता है। यह एक सिरियस मरीज को टाइम पर अस्पताल पहुंचाने में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होता है।

सरकारी आग्रह और नागरिक जिम्मेदारी

सरकार और यातायात प्रबंधन संस्थाएं नागरिकों से आग्रह करती हैं कि वे सड़क पर एम्बुलेंस (Ambulance) को प्राथमिकता दें। यह न केवल एक कानूनी जिम्मेदारी है बल्कि एक नैतिक दायित्व भी है, जो एक जीवन को बचा सकता है। एम्बुलेंस को देखते ही अपनी गाड़ी को साइड में लगाकर उसे पास देना चाहिए, ताकि मरीज को समय पर अस्पताल (Hospital) पहुंचाया जा सके।