home page

पढ़ें लिखें लोगों को भी WhatsApp के डिलीटेड मैसेज निकालने की ये ट्रिक, बस कर ले फोन में ये सेटिंग

WhatsApp (व्हाट्सएप) आज के समय में दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला एक अत्यंत पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है।
 | 
whatsapp-deleted-messages-by-sender-without

WhatsApp (व्हाट्सएप) आज के समय में दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला एक अत्यंत पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी (privacy) और सुविधा के लिए कई फीचर्स (features) उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें से एक लोकप्रिय फीचर है "डिलीट फॉर एवरीवन" (Delete for Everyone), जिसके जरिए गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने से मैसेज सेंडर (sender) के साथ-साथ रिसीवर (receiver) की ओर से भी डिलीट हो जाते हैं। हालांकि, इससे यह तो पता चलता है कि कोई मैसेज था जिसे डिलीट किया गया है, लेकिन मैसेज की सामग्री का पता नहीं चलता।

उत्सुकता और थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग

बहुत सारे लोगों में यह जानने की उत्सुकता (curiosity) होती है कि आखिर डिलीट किए गए मैसेज में क्या लिखा था। इस उत्सुकता को शांत करने के लिए कुछ लोग गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध थर्ड पार्टी ऐप्स (third-party apps) का सहारा लेते हैं। ये ऐप्स डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने की सुविधा देते हैं, लेकिन इससे आपकी प्राइवेसी को खतरा (privacy risk) हो सकता है।

बिना थर्ड पार्टी ऐप के डिलीटेड मैसेज पढ़ने का तरीका

अगर आप भी उन उत्सुक यूजर्स में से एक हैं जो WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं, तो आप यह काम एंड्रॉयड (Android) फोन में बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद के ही कर सकते हैं। यह सुविधा एंड्रॉयड 11 (Android 11) और इसके बाद के वर्जन में उपलब्ध है। इसके लिए, पहले अपने फोन का वर्जन चेक करें और यदि आवश्यक हो, तो इसे अपडेट (update) कर लें।

चरण-दर-चरण प्रक्रिया

  • सबसे पहले, फोन की सेटिंग्स (Settings) में जाएं।
  • इसके बाद, नोटिफिकेशन्स (Notifications) का विकल्प चुनें।
  • फिर, 'More Settings' पर टैप करें।
  • इसके बाद, 'Notification History' का विकल्प चुनें।
  • यहाँ आपको एक टॉगल स्विच मिलेगा, इसे ऑन कर दें।
  • इस बटन को ऑन करने के बाद, जब आप इस प्रक्रिया को दोहराएंगे, तब आपको फोन पर पिछले 24 घंटे में प्राप्त सभी नोटिफिकेशन्स दिखाई देंगे। इनमें डिलीट किए गए मैसेज भी शामिल होंगे। हालांकि, इस तरीके से आप फोटो, वीडियो, या ऑडियो मैसेज नहीं देख पाएंगे, केवल टेक्स्ट मैसेज (text messages) ही पढ़ सकेंगे।