home page

Ration Card Update: अगर घर में है ये चीजें तो आपका कट सकता है राशन कार्ड, हो सकती है कार्रवाई

आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा अगर आपके घर में एसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर और शस्त्र है
 | 
If these things are in the house then

आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा अगर आपके घर में एसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर और शस्त्र है। क्योंकि राज्य ने जिला प्रशासन को राशन कार्डों की जांच करने का आदेश दिया है गांवों में खंड विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में निकायों के अधिशासी अधिकारी आदेश के क्रम में जांच करेंगे।

सत्यापन के दौरान जो लोग अपात्र पाए जाएंगे, उनका राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पूर्ति विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत संभल जिले में 388286 राशनकार्ड हैं। जबकि1667335 लाभार्थी हैं।

23055 अंत्योदय कार्ड इनमें हैं। 67541 लाभार्थी हैं और 365231 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड हैं। 1600097 लाभार्थी इसमें शामिल हैं। हालाँकि, पात्र गृहस्थी कार्डों और अंत्योदय कार्डों की फीडिंग में कई बार गड़बड़ी भी सामने आयी है। अधिकारियों को अपात्रों के कार्ड बनाने की शिकायतें भी मिलती रहती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का लक्ष्य पूरा होने के कारण लोग अपने परिवार के अन्य सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जुड़वा रहे हैं।

हो रहा राशन कार्ड धारको का सर्वे

गांवों में राशन कार्ड का सत्यापन के लिए खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों को कराया गया है, जबकि शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी सहित निकाय के कर्मचारियों को इस काम के लिए लगाया गया है। टीम राशन कार्ड धारकों को घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। इसके अलावा, गांव स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में जिलाधिकारी को सत्यापन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए है।

ये राशन कार्ड निरस्त होंगे

कार्डधारक के पास पांच केवीए जनरेटर, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, चार पहिया वाहन या AC नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, पांच एकड़ से अधिक सिंचित जमीन वालों, दो लाख रुपये सालाना आय से अधिक वालों और शहरी क्षेत्रों में तीन लाख रुपये सालाना आय वालों का राशन कार्ड निरस्त होगा।

Sambhal DSO Shivi Garg ने बताया कि शासन ने राशन कार्ड का नए सिरे से सत्यापन करने का आदेश दिया है। इसके लिए कदम उठाया गया है। राशन कार्डों का सर्वे जल्द ही पूरा हो जाएगा। सत्यापन के बाद अपात्रों लोगों के कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे।