home page

Ram Mandir Donation: राम मंदिर में पिछले 11 दिनों में 25 लाख भक्तों ने किए दर्शन, इतने करोड़ों रुपयों का आया दान

रामलला ने अयोध्या के राम मंदिर में 11 दिन बिताए हैं। 25 लाख लोग इन 11 दिनों में रामलला का दर्शन कर चुके हैं। इसके अलावा, हर दिन रामलला को औसतन एक करोड़ रुपये का चढ़ावा दिया जाता है।
 | 
25 lakh devotees visited Ram temple in last 11 days

रामलला ने अयोध्या के राम मंदिर में 11 दिन बिताए हैं। 25 लाख लोग इन 11 दिनों में रामलला का दर्शन कर चुके हैं। इसके अलावा, हर दिन रामलला को औसतन एक करोड़ रुपये का चढ़ावा दिया जाता है। रामलला को इन 11 दिनों में 11 करोड़ रुपये के चढ़ावा और दान मिले हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बताया कि पिछले दस दिनों में लगभग 8 करोड़ रुपये दान पेटियों में जमा हुए हैं और लगभग 3.5 करोड़ रुपये ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं।

दान की गिनती करने के लिए ट्रस्ट द्वारा नियुक्त कर्मचारी

ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि गर्भगृह के सामने दर्शन पथ के पास चार बड़े आकार की दान पेटियां रखी गई हैं, जहां श्रद्धालु दान कर रहे हैं। इसके अलावा, लोग दसवीं कम्प्यूटरीकृत काउंटरों पर भी दान देते हैं। मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारियों को इन दान काउंटरों पर नियुक्त किया गया है, जो शाम को काउंटर बंद होने पर ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं।

14 कर्मचारियों की एक टीम (14 बैंक कर्मचारी और तीन मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी) चार दान पेटियों में आए चढ़ावे की गिनती कर रही है। गुप्ता ने कहा कि दान राशि जमा करने से लेकर उसकी गिनती तक सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होता है। 

श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या

उत्तर प्रदेश में ठंड अभी भी जारी है। भक्तों की संख्या कम नहीं हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले बुधवार तक उत्तर प्रदेश के बड़े इलाकों में भारी वर्षा रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ भी 31 जनवरी से 2 फरवरी तक राज्य में बारिश करेगा।

मंदिर प्रशासन ने नया समय निर्धारित किया है कि रामलला की मूर्ति की श्रृंगार आरती सुबह चार बजे शुरू होगी। मंगल की प्रार्थना सुबह 6.30 बजे की गई थी। भक्तों के लिए मंदिर सुबह 7 बजे से खुला रहता है। तीर्थ यात्री सुबह से ही रामलला के दर्शन के लिए कतार में लगे हुए दिखाई देते हैं, हाड़ कंपा देने वाली ठंड और कोहरे की परवाह किए बिना।