home page

Rajasthan News: राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं के लिए निकलकर आई बड़ी खबर, अब 24 घंटे में लग जाएगा बिजली का नया कनेक्शन

आम घरेलू उपभोक्ताओं को अब आसानी से बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। अब उन्हें बिजली के नए कनेक्शन के लिए विद्युत विभाग का दौरा नहीं करना होगा।

 | 
Big news for electricity consumers in Rajasthan

आम घरेलू उपभोक्ताओं को अब आसानी से बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। अब उन्हें बिजली के नए कनेक्शन के लिए विद्युत विभाग का दौरा नहीं करना होगा दरअसल, सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे में नए कनेक्शन बनाने का आदेश दिया है।

डिस्कॉम चेयरमैन भानु प्रकाश एटरू ने सभी डिस्कॉम एमडी को इसकी पूरी तरह से पालना करने के निर्देश दिए हैं। अब प्रत्येक इंजीनियर को 24 घंटे में बिजली कनेक्शन देना होगा।

घरेलू उपभोक्ताओं को नए बिजली कनेक्शन मिलेंगे

दिल्ली में हुई आरपीएम की बैठक के बाद जानकारी मिली है कि घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे में नया बिजली कनेक्शन देने का आदेश दिया गया है। RPCM की बैठक 18 से 19 जनवरी को दिल्ली में हुई थी। बाद में डिस्कॉम चेयरमैन ने एक बैठक बुलाई और उनकी समीक्षा की। गुरुवार को घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे में बिजली कनेक्शन देने का आदेश दिया गया। 

सरप्लस बिजली दरें

रूफटॉप सोलर उपभोक्ताओं को सरप्लस बिजली डिस्कॉम देने पर सरकार ने दरों में बढ़ोत्तरी की है। इसके अलावा, सोलर नेट बिलिंग दरों को कण्ट्रोल किया गया है। अब नेट बिलिंग पर उन्हें प्रति यूनिट 3.04 रुपए मिलेंगे। वहीं सरप्लस बिजली पर 54 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब डिस्कॉम उपभोक्ता से 2.71 रुपये प्रति यूनिट में सरप्लस बिजली खरीदेगा,

जबकि सरप्लस बिजली पहले 2.17 रुपए प्रति यूनिट में खरीदी जाती थी। ये आदेश बिजली कंपनियों ने RERC के निर्देश को लागू करने के लिए जारी किए हैं।