home page

Rajasthan Govt Scheme: राजस्थान में इस शादी पर सरकार देगी 10 लाख रुपए, जोईंट खाते में 5 लाख रुपए की आएगी पहली किस्त

Rajasthan Govt Scheme: भारतीय समाज में जाति व्यवस्था (Caste System) लंबे समय से एक सख्त बंधन के रूप में विद्यमान रही है।
 | 
caste Marriage Scheme

Rajasthan Govt Scheme: भारतीय समाज में जाति व्यवस्था (Caste System) लंबे समय से एक सख्त बंधन के रूप में विद्यमान रही है। इसी व्यवस्था को तोड़ने और सामाजिक समरसता (Social Harmony) को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने एक अनूठी पहल की है - अंतरजातीय विवाह योजना। इस योजना के तहत अंतरजातीय विवाह (Inter-Caste Marriage) करने पर जोड़ों को 10 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

योजना की विशेषताएं और शर्तें

इस अनोखी योजना (Unique Scheme) का मुख्य उद्देश्य जातिगत बाधाओं को तोड़कर समाज में एकता और सामंजस्य स्थापित करना है। योजना के अंतर्गत जोड़ों को दो हिस्सों में पैसे दिए जाते हैं। पहला हिस्सा पांच लाख रुपए दोनों के

संयुक्त खाते (Joint Account) में डाला जाता है और शेष राशि को आठ साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में रखा जाता है। यह योजना विशेष रूप से उन जोड़ों के लिए है जिनमें से एक दलित समुदाय (Dalit Community) से हो।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया (Application Process) सरल और सीधी है। इच्छुक जोड़े राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate), आधार कार्ड (Aadhar Card), और ज्वाइंट अकाउंट की जानकारी जरूरी होती है। इसके अलावा शादी के एक महीने के भीतर योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है।

सामाजिक प्रभाव

इस योजना का सामाजिक प्रभाव (Social Impact) अत्यंत सकारात्मक रहा है। यह योजना न केवल जातिगत बाधाओं को तोड़ने में मदद कर रही है, बल्कि युवाओं को अपने जीवन साथी चुनने की स्वतंत्रता भी प्रदान कर रही है। इससे समाज में समानता और भाईचारे की भावना को बढ़ावा मिल रहा है।