home page

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में महिलाओं के लिए आई बड़ी गुड न्यूज, इन विभागों में निकलने वाली है बंपर भर्तीयां

दीया कुमारी द्वारा राजस्थान में पहला बजट पेश किया जाएगा। यह बजट भजनलाल सरकार का पहला होगा। बजट को लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही प्रस्तुत किया जाएगा।
 | 
Big good news for women in Rajasthan

दीया कुमारी द्वारा राजस्थान में पहला बजट पेश किया जाएगा। यह बजट भजनलाल सरकार का पहला होगा। बजट को लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही प्रस्तुत किया जाएगा। खजाना महिलाओं के लिए खुला हो सकता है। जबकि युवा लोगों को नौकरी मिल सकती है।

फिलहाल, भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने भी अपना पहला बजट पेश करने की तैयारी करनी शुरू कर दी है। इस बार राजस्थान का बजट प्रस्तुत करना राज्य की पहली महिला उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री श्रीमती दीया कुमारी की जिम्मेदारी होगी। बजट फरवरी में आने का अनुमान है। इस बजट से राज्य को कई बड़ी सौगातें मिल सकती हैं। 

राजस्थान पुलिस में बंपर भर्ती की घोषणा हो सकती है

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में एक लाख नए पदों की घोषणा की है। ऐसे में माना जाता है कि शिक्षकों की भर्ती बंपर हो सकती है। साथ ही राजस्थान पुलिस में कांस्टेबलों की भर्ती की घोषणा भी की जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि लगभग चालिस विभागों में बंपर भर्तियां होंगी।

इनमें राजस्थानी प्रोग्रामर नियुक्त किए जाएंगे। हाई कोर्ट एलडीसी पदस्थापना शिक्षक नियुक्तिपुस्तकालय प्रथम श्रेणी, सेकंड श्रेणी, थर्ड श्रेणी, पटवारी, नायब तहसीलदार, महिला पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास विभाग रिक्ति सामाजिक न्याय अधिकारी ग्रेड सेकंड, JN और AE हो सकते हैं। राजस्थान पुलिस, पंचायती राज जेईएन और नरेगा में बड़ी संख्या में पदों की घोषणा हो सकती है। 

महिलाओं के लिए खजाना खुलेगा 

यह भी कहा जा रहा है कि वित्तमंत्री दीया कुमारी महिलाओं को खुश करने वाली घोषणाएं कर सकती है। महिलाओं के लिए खजाना भी पिछली गहलोत सरकार ने खोला था। लोकसभा चुनाव के कारण। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लखपति दीदी की संख्या को बढ़ाने का भी वादा किया है। इस योजना में महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण घोषणा हो सकती है।