home page

हरियाणा के इन जिलों में रेलवे स्टेशनों की होगी कायापल्ट, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी कई सुविधाएं

अमृत भारत स्टेशन योजना में हरियाणा का नारनौल रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसके लिए रविवार को रेलवे स्टेशन पर एक सभा की गई
 | 
haryana-news-stations-in-these-two-districts-of-haryana

अमृत भारत स्टेशन योजना में हरियाणा का नारनौल रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसके लिए रविवार को रेलवे स्टेशन पर एक सभा की गई। रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू किया। सामाजिक अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, सांसद धर्मबीर और नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में भाग लिया।

उन्होंने कहा नारनौल रेलवे स्टेशन करीब सौ साल पुराना है। यह उत्तर पश्चिम रेलवे का जयपुर मंडल है। अब 18 करोड़ रुपये खर्च करके इस स्टेशन को आधुनिक बनाया जाएगा। यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके तहत प्रवेश द्वार को आकर्षक बनाया जाएगा। वाहनों के लिए अलग-अलग मार्ग बनाए जाएंगे। फुट ओवरब्रिज, प्लेटफार्म, शौचालय, वेटिंग रूम और हॉल का निर्माण भी कराया जाएगा।

सोनीपत स्टेशन का भी होगा पूर्वनिर्माण 

सांसद रमेश कौशिक ने कहा सोनीपत रेलवे जंक्शन को जल्द ही एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा। अगले दो वर्षों में यह काम पूरा हो जाएगा। सोनीपत रेलवे जंक्शन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 29 करोड़ रुपये का पुनर्निर्माण किया जाएगा। सोनीपत के अलावा पूरे देश में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण होगा। इससे अर्थव्यवस्था सुधरेगी। यह पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

रविवार को सोनीपत रेलवे जंक्शन पर शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद रमेश कौशिक ने उपस्थित लोगों को भाषण दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान वर्चुअल रेलवे जंक्शन का उद्घाटन किया। सांसद रमेश कौशिक ने बतौर मुख्य अतिथि विधिवत शिलान्यास किया। रेलवे जंक्शन पर टिकट कार्यालय और जर्जर आरएमएस भवन को तोड़कर 600 वर्ग मीटर का एक मंजिला भवन बनाया जाएगा। इसमें प्रवेश द्वार और निकास द्वार भी होंगे। लोगों को इस स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं मिलेंगी।

30 हजार करोड़ रुपये की लागत से सोनीपत में वंदे भारत ट्रेन बोगी का निर्माण होगा 

सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन जल्द ही बड़े औद्योगिक क्षेत्र में रेल कोच रिफर्बिशमेंट फैक्ट्री में बनाई जाएगी। रेलवे ने फ्रांस की एक कंपनी को वंदे भारत ट्रेन बोगियां बनाने का टेंडर दिया है, जिसका मूल्य 30 हजार करोड़ रुपये है। केंद्र सरकार ने फरवरी के आम बजट में वंदे भारत ट्रेन की बोगियां यहां बनाने का ऐलान किया था। गृह मंत्री अमित शाह ने 27 अक्टूबर 2022 को वर्चुअल रूप से 161 एकड़ भूमि पर लगभग 585 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री का उद्घाटन किया।