home page

Railway Station Food: अब ट्रेन सफर के दौरान घर से खाना लेकर जाने का झंझट खत्म, इन रेल्वे स्टेशनों पर मिलेगा टेस्टी और हाईजैनिक खाना

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा और स्वास्थ्य (Health) को प्राथमिकता देते हुए 'ईट राइट स्टेशन' (Eat Right Station) की शुरुआत की है।
 | 
Safe and healthy food in stations

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा और स्वास्थ्य (Health) को प्राथमिकता देते हुए 'ईट राइट स्टेशन' (Eat Right Station) की शुरुआत की है। इस पहल के तहत देशभर के 150 रेलवे स्टेशनों को एफएसएसएआई (FSSAI) से प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है, जो यात्रियों को शुद्ध और पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) उपलब्ध कराने की गारंटी देता है।

सफर के दौरान खाने की चिंता खत्म

अक्सर यात्रा के दौरान लोग इस चिंता में रहते हैं कि स्टेशन पर मिलने वाला खाना शुद्ध और Hygienic होगा या नहीं। 'ईट राइट स्टेशन' की पहल से इस चिंता का समाधान हो गया है। अब यात्री बिना किसी हिचक के रेलवे स्टेशनों पर खाना खा सकेंगे।

देशभर के प्रमुख स्टेशन इस पहल में शामिल

इस पहल के तहत दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, गुजरात, बिहार, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सहित देश के कई प्रमुख स्टेशनों को 'ईट राइट स्टेशन' का प्रमाणपत्र (Certification) दिया गया है। इससे यात्रियों को यह विश्वास होगा कि वे जो भी खाना खा रहे हैं, वह शुद्धता और पौष्टिकता के मानकों (Standards) पर खरा उतरता है।

खुशहाली की दिशा में एक कदम

भारतीय रेलवे की इस पहल से न सिर्फ यात्रियों को हाईजैनिक भोजन मिलेगा, बल्कि इससे उनकी यात्रा और भी सुखद (Pleasant) और यादगार (Memorable) बनेगी। यह पहल यात्रियों की समृद्धि और खुशहाली (Prosperity and Happiness) की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।