home page

Railway Station: राजस्थान के इन 22 नए रेल्वे स्टेशन का होगा एक साथ लोकार्पण, बनेगा नया 'वर्ल्ड रिकॉर्ड'

`Railway Station: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) की पृष्ठभूमि में सरकार ने जनता को एक विशेष उपहार देने की योजना बनाई है।
 | 
north western railway

`Railway Station: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) की पृष्ठभूमि में सरकार ने जनता को एक विशेष उपहार देने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस महीने देशभर में 500 रेलवे स्टेशनों (Railway Stations)

और 1600 आरयूबी-आरओबी (RUB-ROB) का वर्चुअल लोकार्पण (Virtual Inauguration) करने वाले हैं। इस बड़े कदम से उत्तर पश्चिम रेलवे के तीन मुख्य मंडलों - जयपुर, अजमेर और बीकानेर के 22 रेलवे स्टेशन और 127 आरयूबी-आरओबी को नया जीवन मिलेगा।

देशव्यापी लोकार्पण और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

यह पहली बार होगा जब एक साथ 2100 स्थानों पर वर्चुअली लोकार्पण (Virtual Inauguration) का आयोजन होगा, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में शामिल करवाने की तैयारी है। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर स्थानीय जनप्रतिनिधि (Local Representatives), रेल अधिकारी (Rail Officials), कर्मचारी, आमजन और स्कूली बच्चे उपस्थित रहेंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों को मिलेगा नया रूप

इस विशाल योजना के अंतर्गत जयपुर मंडल के सांगानेर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीमकाथाना, राजगढ़; अजमेर मंडल के ब्यावर, फतेहनगर, जंवाई बांध, रानी, सोमेसर; और बीकानेर मंडल के मंडी आदमपुर, भट्टू, चरखी दादरी, गोगामेड़ी, हांसी, कालांवाली, कोसली, लोहारू, मंडी डबवाली, महेंद्रगढ़, रायसिंह नगर जैसे स्टेशन शामिल हैं। ये स्टेशन न केवल नवीनीकरण (Renovation) से गुजरेंगे बल्कि यात्री सुविधाओं (Passenger Amenities) में भी बढ़ोतरी होगी।

यात्रियों और स्थानीय निवासियों के लिए बड़ी सौगात

यह लोकार्पण समारोह राजस्थान के निवासियों और यात्रियों के लिए एक बड़ी सौगात साबित होगा। इससे रेल यात्रा (Rail Travel) में सुविधा और सुरक्षा (Comfort and Safety) के मानकों में सुधार होगा। इसके अलावा यह योजना स्थानीय अर्थव्यवस्था (Local Economy) को भी प्रोत्साहन देगी, क्योंकि नवीनीकृत स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों में व्यापार और पर्यटन (Trade and Tourism) में बढ़ोतरी होने की संभावना है।