home page

Question Paper Leaked: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के क्वेस्चन पेपर्स हुए इंटरनेट पर वायरल, फोन के साथ इग्जाम सेंटर से पकड़े गये तीन स्टूडेंट्स

Question Paper Leaked:पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) के दौरान एक गंभीर घटना सामने आई है।
 | 
10th class board exam

Question Paper Leaked: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) के दौरान एक गंभीर घटना सामने आई है। सोशल मीडिया (Social Media) पर प्रश्नपत्र (Question Papers) लीक होने की खबर ने शिक्षा जगत में हलचल मचा दी है। इतिहास, बंगाली और अंग्रेजी विषयों के प्रश्नपत्रों की तस्वीरें व्हाट्सएप (WhatsApp) पर लीक की गईं, जिससे परीक्षा की गोपनीयता और विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।

अभ्यर्थियों पर कार्रवाई

इस गंभीर मामले में तीन अभ्यर्थियों (Candidates) को उनके मोबाइल फोन (Mobile Phones) पर प्रश्नपत्रों की तस्वीरें लेते हुए पकड़ा गया। इस गम्भीर मामले को लेकर उन्हें पूरी परीक्षा के लिए अयोग्य (Disqualified) घोषित कर दिया गया। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (West Bengal Board of Secondary Education) के अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो दिनों में कुल 14 अभ्यर्थियों को इसी तरह के कृत्य के लिए दंडित किया गया है।

परीक्षा की गोपनीयता में सेंध

शिक्षा अधिकारियों (Education Officers) और अभिभावकों के बीच इस घटना ने चिंता की लहर फैला दी है। प्रश्नपत्रों का सोशल मीडिया पर लीक होना न केवल परीक्षा की गोपनीयता को भंग करता है बल्कि यह भी दर्शाता है कि तकनीकी प्रगति (Technological Advancements) का दुरुपयोग किस हद तक हो सकता है।

परीक्षा प्रणाली में सुधार की मांग

इस घटनाक्रम ने परीक्षा प्रणाली (Examination System) में सुधार और अधिक सुरक्षित व्यवस्था की मांग को बल दिया है। विशेषज्ञों (Experts) और शिक्षाविदों ने सुझाव दिया है कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा उपायों को मजबूत किया जाए और डिजिटल साधनों का प्रयोग करते समय सतर्कता बरती जाए।

शिक्षा क्षेत्र में है खमियां

इस घटना ने शिक्षा तंत्र में आधुनिक तकनीकी के समावेश की दिशा में गंभीर विचार-विमर्श की आवश्यकता को उजागर किया है। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि शिक्षा प्रणाली को और अधिक लचीला और सुरक्षित बनाने की जरूरत है।