home page

पंजाब के पशुपालकों को मान सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, राज्य में शुरू होने वाली है पशु बीमा योजना

पंजाब सरकार ने पशुपालकों की सुरक्षा और सहायता के लिए एक नवीन पहल की शुरुआत की है। राज्य में बीमारी या प्राकृतिक आपदा (Natural Disasters) के दौरान पशुधन की हानि से बचाव के लिए पशु बीमा योजना
 | 
good news for animal breeders

पंजाब सरकार ने पशुपालकों की सुरक्षा और सहायता के लिए एक नवीन पहल की शुरुआत की है। राज्य में बीमारी या प्राकृतिक आपदा (Natural Disasters) के दौरान पशुधन की हानि से बचाव के लिए पशु बीमा योजना (Animal Insurance Scheme) की शुरुआत की जा रही है।

इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 50 हजार पशुओं को बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। इस पहल से लुधियाना (Ludhiana) और मोहाली (Mohali) सहित पंजाब के विभिन्न जिलों के पशुपालक लाभान्वित होंगे।

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत एक कदम

पंजाब में यह योजना पहली बार राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission) के अंतर्गत शुरू की जा रही है। इसका उद्देश्य रिस्क मैनेजमेंट (Risk Management) और पशुधन बीमा (Livestock Insurance) के माध्यम से पशुपालकों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है। योजना को पंजाब के 23 जिलों में लागू करने की योजना है, जिससे व्यापक स्तर पर पशुपालकों को लाभ पहुँचाया जा सके।

बीमा प्रीमियम का वितरण

केंद्र सरकार (Central Government) की इस योजना के अनुसार BPL, SC, और ST परिवार के 5 पशुओं तक के परिवारों के बीमा प्रीमियम का 40 प्रतिशत केंद्र, 30 प्रतिशत राज्य सरकार (State Government) और 30 प्रतिशत खुद पशुपालकों को देना होगा।

इसके विपरीत गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों को अपने पशुओं के बीमा प्रीमियम का 50 प्रतिशत स्वयं वहन करना होगा। यह योजना पशुपालकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

योजना के लाभ और उद्देश्य

पशु बीमा योजना के माध्यम से पंजाब सरकार पशुपालकों को बीमारी, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के दौरान उनके पशुधन की हानि से बचाने का प्रयास कर रही है। इस योजना के तहत पशुपालकों को न केवल वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

बल्कि उन्हें उनके पशुधन की सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इससे पशुपालकों के जीवन में स्थिरता आएगी और उन्हें अपने पशुधन की देखभाल में अधिक सक्षम बनाया जा सकेगा।