home page

Property Rules: शादी के बाद नई दुल्हन का पति की प्रॉपर्टी में कितना होता है अधिकार, अगर नही पता तो आज जान लो पूरी डिटेल

Property Rules: ऐतिहासिक रूप से भारत पितृसत्तामक समाज रहा है। ऐसे में, आजादी के बाद से भारत में केंद्रीय और राज्य सरकारों ने महिलाओं को
 | 
Property dispute news

Property Rules: ऐतिहासिक रूप से भारत पितृसत्तामक समाज रहा है। ऐसे में, आजादी के बाद से भारत में केंद्रीय और राज्य सरकारों ने महिलाओं को सामाजिक स्तर पर सशक्त बनाने और उनकी विभिन्न क्षेत्रों में समान रूप से भागीदारी बढ़ाने के लिए कई शानदार योजनाओं शुरू कि हैं। यही नहीं, भारतीय संविधान में भी स्त्री अधिकारों को लेकर कई प्रावधान भी किए गए हैं।

यही एक महत्वपूर्ण कारण है कि  देश में महिलाएं विभिन्न मोर्चों पर आगे बढ़ रही हैं। जब स्त्री संपत्ति के अधिकार की बात आती है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं इसे लेकर कन्फ्यूजन में रहती हैं। कई लोगों का मानना है कि शादी के बाद महिलाओं का पति की संपत्ति पर पूरा अधिकार होता है। लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। आइए जानते हैं कि शादी के बाद पत्नी को पति की संपत्ति पर क्या अधिकार मिलते हैं?

ऐसी स्तिथि में महिला का अधिकार नहीं होता है 

आपको बता दें अगर किसी महिला का पति मर जाता है। तो पति की पैतृक संपत्ति पर ऐसे में महिला का अधिकार नहीं होता है। यह महत्वपूर्ण है कि पति की मृत्यु के बाद ससुराल वाले पत्नी को घर से बाहर नहीं निकाल सकते। 

महिला को मिलता है मेंटेनेंस

इस दौरान महिला को उसके ससुराल वालो को मेंटेनेंस देना होता है । महिला की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोर्ट मेंटेनेंस राशि निर्धारित करता है। वहीं अगर महिला के बच्चे हैं तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पिता की सम्पति का हिस्सा मिलता है। 

क्या होता है जब महिला दूसरे व्यक्ति से शादी कर लेती है 

वहीं अगर एक विधवा महिला किसी दूसरे से शादी कर लेती है। तो ऐसे में ससुराल वालों द्वारा जो मेंटिनेंस दि जाती है वह बंद कर दी जाती है। 

वहीं अगर पति ने खुद के पैसे से संपत्ति ली है तो उस पर मां और बच्चे दोनों का अधिकार होता है। महिलाओं को संपत्ति के इन अधिकारों का पता होना चाहिए।