home page

पोस्ट ऑफिस ने शुरू कर दी महिलाओ के लिए जबरदस्त योजना, महज 2 साल में मिले रहे है 2 लाख रुपये

आजकल लोग डाकघर में निवेश ज़्यादा कर रहे हैं क्योंकि डाकघर में निवेश के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सारी योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है
 | 
post-office-under-the-special-scheme

आजकल लोग डाकघर में निवेश ज़्यादा कर रहे हैं क्योंकि डाकघर में निवेश के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सारी योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है. इसमें जमा राशि का भी कोई भय नहीं रहता और साथ ही अच्छा खासा ब्याज भी मिल जाता है इसलिए ज्यादातर लोग आजकल पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में ज्यादा निवेश कर रहे हैं.

इसी को देखते हुए सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए खास योजनाएं पोस्ट ऑफिस में चला रही है. इसी में से एक योजना का नाम है महिला सम्मान बचत पत्र योजना. तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह योजना क्या है और इससे महिलाओं को किस तरीके से फायदा मिल रहा है.

क्या है महिला सम्मान प्रमाण पत्र योजना

आपको बता दे कि इस योजना के तहत कोई भी महिला या लड़की 2 साल के लिए डाकघर में निवेश कर सकती है. इस योजना में निवेश करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. किसी भी उम्र की महिला इस योजना के लिए डाकघर में अपना खाता खुलवा सकती है. यह योजना को 2024 को शुरू किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य समाज में महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है.

महिलाओं को मिलेंगे 2 लाख

इस योजना के तहत महिलाएं न्यूनतम 1000 से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपए तक अपने खाते में निवेश कर सकती हैं. इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को 7.5% की दर से ब्याज देगी. अर्थात यदि कोई महिला  ₹200000 का निवेश करती है तो 2 वर्ष के मेच्योरिटी पीरियड के खत्म होने के पश्चात उसे सरकार द्वारा 232000 रुपए दिए जाएंगे.

साथ ही इस योजना की मेच्योरिटी पीरियड भी ज्यादा नहीं है. यदि किसी महिला को महिला सम्मान प्रमाण पत्र योजना के तहत लाभ मिलता है तो योजना के ब्याज के द्वारा मिले लाभ पर टीडीएस काटा जायेगा. आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की इस योजना के द्वारा मिले ब्याज पर टैक्स की कोई भी छूट नहीं मिलेगी.