home page

भोलेभाले ग्राहकों को इस तरीके से चुना लगा देते है पेट्रोल पंप वाले, बेचारे लोगों को नही लगने देते जरा सी भनक

आज भारत में पेट्रोल पंप के कई मामले सामने आ रहे हैं और यह एक बहुत बड़ी समस्या है। बहुत से लोग गाड़ी या बाइक चलाते हैं
 | 
भोलेभाले ग्राहकों को इस तरीके से चुना लगा देते है पेट्रोल पंप वाले

आज भारत में पेट्रोल पंप के कई मामले सामने आ रहे हैं और यह एक बहुत बड़ी समस्या है। बहुत से लोग गाड़ी या बाइक चलाते हैं और पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने जाते हैं, लेकिन हम उसे समय पर चेक करते हैं।

क्या कर्मचारियों ने हमारी कार में पूरा तेल भर दिया है? लेकिन कभी-कभी पेट्रोल पंप कर्मचारी को बेवकूफ बनाकर कम कीमत का पेट्रोल डाल देते हैं और लोग इस बारे में नहीं जानते। इसलिए आज हम इस धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

सबसे पहले, मीटर की रिडिंग ठीक है या नहीं देखना चाहिए। आपको बस मीटर पर ध्यान देना चाहिए जब तक आपकी गाड़ी में तेल भर रहा है। मीटर में कोई समस्या होने पर आपको गाड़ी से नीचे उतर जाना चाहिए। इसके अलावा, आपको फ्यूल नोजल का भी विचार करना चाहिए।

आप पेट्रोल को चेक करने के लिए फिल्टर पेपर भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहें। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के अनुसार, प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर का स्टॉक होना अनिवार्य है।आप पेपर पर कुछ पेट्रोल फिल्टर डालकर टेस्ट कर सकते हैं। अगर शुद्ध पेट्रोल आता है, तो फिल्टर पेपर को कोई दाग नहीं लगेगा। अगर आप दाग देखते हैं, तो यह मिलावट है।

इसके अलावा, पेट्रोल पंप पर काम करने वाले लोग मीटर को छेड़छाड़ करके आपको मूर्ख बना सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कम तेल दिया जा रहा है, तो पांच लीटर का जार देख सकते हैं। इस जार में तेल भरकर क्रॉसचेक करें।

आप भी नए पेट्रोल पंप की जानकारी ले सकते हैं अगर आप कभी ऐसा करते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर प्रतिक्रियाओं को पढ़ना होगा। आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि इसकी जरूरत है। India Oil का ग्राहक शिकायत फोन 18002333555 है, जबकि India Petrolium का ग्राहक शिकायत फोन 1800224344 है।