home page

Petrol Diesel Prices: बजट के दूसरे दिन ही यूपी में बढ़ी पेट्रोल की कीमतें, बिहार में पेट्रोल की कीमतों में आई गिरावट

वैश्विक बाजार (Global Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में आई बड़ी गिरावट के बावजूद, भारतीय उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में राहत मिलने का इंतजार है।
 | 
बजट के दूसरे दिन ही यूपी में बढ़ी पेट्रोल की कीमतें

वैश्विक बाजार (Global Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में आई बड़ी गिरावट के बावजूद, भारतीय उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में राहत मिलने का इंतजार है। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जो ईंधन की खुदरा कीमतों पर असर डाल सकता है। 

यूपी और बिहार में ईंधन की कीमतों में उछाल 

सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने यूपी के शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ा उछाल दर्ज किया है, जबकि बिहार में तेल के दाम गिरे हैं। इसके विपरीत, दिल्ली-मुंबई सहित चारों महानगरों में कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

ईंधन की कीमतों का निर्धारण 

पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे जारी की जाती हैं। इन कीमतों का निर्धारण एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty), डीलर कमीशन, वैट (VAT) और अन्य चार्जेज को मिलाकर किया जाता है। यही कारण है कि इनके दाम मूल भाव से कहीं अधिक होते हैं। 

उपभोक्ताओं की चिंता 

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बावजूद, भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी नहीं आने से उपभोक्ताओं में निराशा का भाव है। उन्हें आशा है कि सरकार ईंधन की कीमतों को नियंत्रित करने के उपाय करेगी। 

आगे की संभावनाएं 

ग्लोबल मार्केट (Global Market) में नरमी के बावजूद, भारत में ईंधन की कीमतों में किसी भी प्रकार की कमी आने की संभावना तभी बनती है जब सरकारी नीतियां और वैश्विक कीमतों के बीच समन्वय स्थापित हो।