जेवर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए फरीदाबाद के लोगों को यहां मिलेगी एंट्री, स्पीड से चल रहा है निर्माण कार्य

By Vikash Beniwal

Published on:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में यातायात की सुचारुता को बढ़ाने के लिए फरीदाबाद में जेवर एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (DME) के लिंक रोड के साथ जुड़ा होगा जिससे शहर के लोगों को सेक्टर-64 के पास से प्रवेश मिलेगा। यह पहल न केवल यातायात को सुगम बनाने में मदद करेगी बल्कि स्थानीय लोगों के लिए आवागमन की सुविधाओं में भी बढ़ोतरी करेगी।

ड्राइविंग लिंक रोड़ और इंटरचेंज का विकास

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड़ का निर्माण उन्नत चरण में है जहाँ सर्विस रोड़ पर पिलर तैयार हो चुके हैं और अब पिलर कैप बनाने का काम भी शुरू हो चुका है। नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अनुसार इस लिंक रोड़ को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए एक इंटरचेंज बनाया जा रहा है ताकि वाहन चालक दोनों सड़कों पर आसानी से आवाजाही कर सकें। यह इंटरचेंज एलिवेटेड सड़कों और अंडरपासों के माध्यम से दोनों मार्गों को सुगमतापूर्वक जोड़ेगा।

8 किमी लंबी एलिवेटेड सड़क का निर्माण

जेवर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना में फरीदाबाद के सेक्टर-65 से शुरू होकर यमुना पार करते हुए जेवर तक पहुंचने वाले एक्सप्रेसवे का लगभग 8 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड बनाया जा रहा है। यह खंड स्थानीय यातायात को बिना किसी बाधा के निर्बाध गति प्रदान करेगा और यातायात के जाम से मुक्ति दिलाएगा।

आवागमन की सुविधा के लिए नए इंटरचेंज

इस प्रोजेक्ट के तहत, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड़ की मुख्य सड़कों से जोड़ा जाएगा। इससे गुरुग्राम, सोहना, राजस्थान और मुंबई की दिशा से आने वाले वाहन चालकों को सीधी और सुगम आवाजाही सुनिश्चित हो सकेगी। इस इंटरचेंज का निर्माण वाहनों के लिए Entry और Exit प्वाइंट के रूप में कार्य करेगा जिससे यातायात सही तरह से चलता रहे।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.