तीन आंखो वाले नंदी को देखकर लोगों को नही हो रहा यकीन, जाने क्या है इसके पीछे की असली सच्चाई

By Vikash Beniwal

Published on:

सोशल मीडिया पर अक्सर कई चीजें वायरल होती हैं जिनमें से कुछ हकीकत होती हैं तो कुछ मात्र एडिटिंग का कमाल। हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक सांड को तीन आंखें और तीन सिंग के साथ दिखाया गया है।

जानवरों में दुर्लभ म्यूटेशन या एडिटिंग का खेल?

वायरल वीडियो में जिस सांड को दिखाया गया है उसकी विशेषताएं किसी चमत्कार से कम नहीं लगती। लेकिन जब हमने वीडियो का गहनता से जांच की गई तो पाया कि यह वीडियो असल में एडिटेड है। वीडियो में दिखाई देने वाली तीसरी आंख और तीसरा सिंग विजुअल इफेक्ट्स का परिणाम प्रतीत होता है।

लोगों की प्रतिक्रियाएं

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लेकर विविध प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। कुछ लोग इसे दिव्यता का प्रतीक मान रहे हैं तो कुछ इसे पूरी तरह से फेक न्यूज बता रहे हैं। वास्तविकता से परे इस तरह के वीडियो सच्चाई और मिथक के बीच की रेखा को धुंधला कर देते हैं।

वीडियो की तकनीकी सच्चाई का पर्दाफाश

विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह के वीडियो में दिखाई देने वाली असामान्य विशेषताएं अक्सर उच्च स्तरीय ग्राफिक्स और वीडियो एडिटिंग टूल्स का उपयोग करके बनाई जाती हैं। ऐसे में इस वीडियो की प्रामाणिकता पर सवाल उठाना लाजमी है।

सोशल मीडिया पर वीडियो का असर

इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से फैलते हैं और लोगों में जिज्ञासा और आश्चर्य की भावना जगाते हैं। इससे न केवल विचारों में विविधता आती है बल्कि कभी-कभी गलत सूचनाओं का प्रसार भी होता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.