home page

Pension System: इस देश में रिटायर होने के बाद लाखों में मिलती है पेन्शन, जाने भारत में कैसा है पेन्शन सिस्टम

Pension System: रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी पेंशन (Pension) व्यक्ति के जीवन में स्थिरता और सुरक्षा की भावना लाती है।
 | 
pension-system-of-world-countries-after-retirement

Pension System: रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी पेंशन (Pension) व्यक्ति के जीवन में स्थिरता और सुरक्षा की भावना लाती है। भारत में सरकारी नौकरी (Government Job) करने वालों को यह सुविधा सबसे ज्यादा मिलती है, जिससे वे अपने जीवन के बुढ़ापे को सुकून से गुजार सकते हैं।

भारत में पेंशन सिस्टम की चुनौतियां

हालांकि एक एजेंसी की तरफ से जारी की गई पेंशन सिस्टम (Pension System) की रैंकिंग में भारत 42वें नंबर पर है, जो दर्शाता है कि देश में पेंशन सिस्टम में अभी भी काफी सुधार की आवश्यकता है। असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) की नौकरियों को पेंशन सिस्टम के भीतर न लाने की वजह से यह समस्या और भी गहरी होती जा रही है।

ब्रिटेन में पेंशन की उदार व्यवस्था

दुनिया के उस देश की ओर रुख करते हैं जहां पेंशन के मामले में उदारता देखने को मिलती है। ब्रिटेन (Britain) में रिटायर होने वाले लोगों को पेंशन के रूप में काफी अच्छी खासी रकम मिलती है, जिससे वे अपना जीवन आराम से गुजार सकते हैं। यहां एक औसत पेंशनधारक को 1 लाख 80 हजार रुपये तक की पेंशन मिल जाती है।

वैश्विक पेंशन सिस्टम पर बढ़ता दबाव

पूरे विश्व में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या (Aging Population) के कारण पेंशन सिस्टम पर दबाव लगातार बढ़ रहा है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कुछ सालों में कई देशों का पेंशन सिस्टम ध्वस्त हो सकता है अगर समय रहते इसमें सुधार नहीं किया गया।

भारत में पुरानी पेंशन स्कीम की मांग

भारत में पेंशन सिस्टम को मजबूती प्रदान करने और सभी के लिए इसे सुलभ बनाने की मांग बढ़ रही है। पुरानी पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को फिर से लागू करने की मांग विभिन्न सरकारी कर्मचारी संघों द्वारा की जा रही है ताकि रिटायर होने के बाद भी लोगों को एक स्थिर और सुरक्षित जीवन जीने में मदद मिल सके।