home page

Pancard Update: अब पैनकार्ड बनवाने के लिए CSC सेंटर जाने की भी नही पड़ेगी जरूरत, अब घर बैठे हो जायेगा काम बस फॉलो करे ये स्टेप्स

आयकर विभाग से जारी किया जाने वाला पैन कार्ड एक ख़ास दस्तावेज़ है, जो किसी भी वित्तीय मामले में उपयोग होने वाला एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज भी है
 | 
Pancard Update

आयकर विभाग से जारी किया जाने वाला पैन कार्ड एक ख़ास दस्तावेज़ है, जो किसी भी वित्तीय मामले में उपयोग होने वाला एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज भी है। आप घर बैठे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि आवेदन करना काफी आसान है।

आवेदन करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन, सक्रिय मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। किसी गलत जानकारी देने से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए इस दस्तावेज के आवेदन के समय सटीक और नयी जानकारी देना महत्वपूर्ण है।

पैन कार्ड के लिए फ्री में आवेदन कैसे करें?

पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पहले ई-फाइलिंग पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा। अब होम पेज पर जाएं और "इंस्टेंट ई-पैन" विकल्प को चुनें। इसके बाद, ड्रॉप-डाउन मेनू बार पर 'चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन' पर क्लिक करके 'कंटिन्यू' पे क्लिक करे । अब 'चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन' पर क्लिक करें. अपना वैध 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें, और फिर 'कंटिन्यू' पर क्लिक करें।

ऐसे करे इनकम टैक्स की साइट पे रजिस्टर

ये सब करने के बाद इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करें। अब टैक्सपेयर विंडो में अपना पैन नंबर दर्ज करें, फिर "वैलिडेट" पर क्लिक करें। इसके बाद नाम, जन्मतिथि, आयु और OTP सत्यापन के लिए अपना फोन नंबर, ईमेल और पता भरें। अब कंटिन्यू पर क्लिक करके ईमेल या फोन नंबर पर आया हुआ OTP दर्ज करें और अपना पासवर्ड बना लें।