home page

Pan-Aadhaar Link: इन लोगों को Pan Card को Aadhaar से लिंक करवाने की नही है जरुरत, सरकार ने खुद किया है ऐलान

Pan-Aadhaar Link: भारत सरकार ने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की प्रक्रिया को अनिवार्य (Mandatory) बना दिया है।
 | 
Pan Aadhaar Link Online

Pan-Aadhaar Link: भारत सरकार ने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की प्रक्रिया को अनिवार्य (Mandatory) बना दिया है। पैन कार्ड जो कि वित्तीय लेनदेन (Financial Transactions) और टैक्स (Tax) संबंधित कामों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आधार कार्ड जो एक जरूरी पहचान पत्र (Identity Proof) है, को आपस में जोड़ने का निर्णय कई महत्वपूर्ण कारणों से लिया गया है।

इन लोगों को लिंकिंग की नही जरूरत

सरकार ने निश्चित व्यक्तियों को इस लिंकिंग प्रक्रिया से छूट (Exemption) दी है। इसमें 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और आयकर अधिनियम (Income Tax Act) के अनुसार अनिवासी (NRI) या गैर-नागरिकता वाले व्यक्ति शामिल हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि सरकार ने कुछ विशेष मामलों में लचीलापन दिखाया है।

लिंक न होने पर परिणाम

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक न करने की स्थिति में पैन कार्ड को डिएक्टिवेट (Deactivate) कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर पैन कार्ड का उपयोग दस्तावेज के रूप में नहीं किया जा सकेगा और वित्तीय लेनदेन समेत अन्य जरूरी कामों में बाधा आएगी। इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने और बैंक संबंधित लेनदेन (Bank Transactions) में भी समस्या होगी।

पैन कार्ड को फिर से सक्रिय करना

जिन व्यक्तियों ने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द यह काम कर लेना चाहिए। पैन कार्ड को फिर से सक्रिय (Reactivate) करने के लिए 1,000 रुपये की लेट फीस (Late Fee) के साथ इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) की वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया को पूरा करना होगा।