home page

PAN AADHAAR LINK: बिना पैन -आधार लिंक करवाए प्रॉपर्टी खरीदने में आएगी दिक्कत, जेब से देना पड़ेगा इतना TDS

आज के युग में जहां टेक्नोलॉजी की विकास दर चरम पर है, वहीं इसके साथ-साथ फर्जीवाड़े और वित्तीय धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं।
 | 
pan-aadhaar-link-must-for-buying-property

आज के युग में जहां टेक्नोलॉजी की विकास दर चरम पर है, वहीं इसके साथ-साथ फर्जीवाड़े और वित्तीय धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं। इनसे निपटने के लिए सरकार ने विभिन्न उपाय अपनाए हैं, जिनमें से आधार और पैन को लिंक करना प्रमुख है। यह न सिर्फ वित्तीय गड़बड़ियों को रोकने में मदद करता है, बल्कि सरकारी रेवेन्यू की रक्षा भी करता है।

प्रॉपर्टी खरीदने पर पड़ने वाला असर

आधार-पैन लिंकिंग न करने के परिणामस्वरूप जो बड़ा झटका लग सकता है, वह है प्रॉपर्टी खरीदने पर अधिक टीडीएस का भुगतान। यदि आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं किया है, तो प्रॉपर्टी खरीदने पर आपको 20% तक का टीडीएस देना पड़ सकता है, जो कि आम तौर पर 1% होता है।

इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी नोटिस

पिछले कुछ महीनों में इनकम टैक्स विभाग ने कई नोटिस जारी किए हैं, जिनमें उन व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है जिनके आधार और पैन लिंक नहीं हैं। इसके फलस्वरूप, जिन लोगों ने 50 लाख रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति खरीदी है और उनका आधार-पैन लिंक नहीं है, उन्हें 20% टीडीएस देने का नोटिस जारी किया गया है।

आधार-पैन लिंकिंग

यदि आपने अब तक अपना आधार और पैन लिंक नहीं किया है, तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अब भी आप इसे लिंक करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको एक हजार रुपये का जुर्माना भुगतान करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया को संपन्न करने से आप भविष्य में होने वाली किसी भी वित्तीय असुविधा से बच सकते हैं।