home page

Pakistan Teacher Salary: पाकिस्तान में सरकारी स्कूल के टीचर को कितने रुपए की मिलती है सैलरी, जान लो भारत के मुकाबले सैलरी कम है या ज्यादा

Pakistan Teacher Salary: भारत जो अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ विविध कारणों के चलते चर्चाओं में बना रहता है, इस बार हम इन दोनों देशों के बीच की लड़ाई की बात नहीं करेंगे.
 | 
salary of government school

Pakistan Teacher Salary: भारत जो अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ विविध कारणों के चलते चर्चाओं में बना रहता है, इस बार हम इन दोनों देशों के बीच की लड़ाई की बात नहीं करेंगे, बल्कि शिक्षा क्षेत्र (Education Sector) में दोनों देशों के शिक्षकों की सैलरी की तुलना पर प्रकाश डालेंगे। यह तुलना न केवल दोनों देशों के शिक्षा क्षेत्र की वर्तमान स्थिति को सामने लाएगी, बल्कि इससे इन देशों की आर्थिक स्थिति (Economic Condition) का भी आकलन होगा।

पाकिस्तान के शिक्षकों की सैलरी

वर्तमान में पाकिस्तान एक भारी आर्थिक संकट (Economic Crisis) से गुजर रहा है, जिसका प्रभाव उसके शिक्षकों की सैलरी पर भी पड़ रहा है। ग्लासडोर (Glassdoor) के अनुसार पाकिस्तान में एक शिक्षक की औसत मासिक सैलरी 59,000 पाकिस्तानी रुपये (PKR) है, जबकि अतिरिक्त नकद मुआवजा PKR 24,000 के आसपास है। यह आंकड़ा पाकिस्तान में शिक्षकों द्वारा ग्लासडोर पर गोपनीय रूप से जमा किए गए 631 वेतन के आधार पर है।

भारतीय शिक्षकों की सैलरी

दूसरी ओर भारत में शिक्षकों की स्थिति कुछ बेहतर है। ग्लासडोर के अनुसार भारत में शिक्षकों की औसत सैलरी 37,500 रुपये प्रति माह है, जिसमें औसत अतिरिक्त नकद मुआवजा 12,500 रुपये है। ये आंकड़े भारतीय शिक्षकों द्वारा ग्लासडोर पर

गोपनीय रूप से प्रस्तुत किए गए 4573 वेतन के आधार पर हैं। भारत सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए समय-समय पर वैकेंसी (Vacancy) निकाली जाती है और उन्हें समय पर वेतन भी प्रदान किया जाता है। इससे भारतीय शिक्षा क्षेत्र की स्थिरता और तरक्की का पता चलता है।

भारत और पाकिस्तान के शिक्षकों की सैलरी में यह अंतर न केवल दोनों देशों की आर्थिक स्थितियों को दर्शाता है, बल्कि शिक्षा क्षेत्र में दोनों देशों की प्राथमिकताओं को भी स्पष्ट करता है। जहां एक ओर पाकिस्तान आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है. वहीं भारत शिक्षा क्षेत्र में निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है।