home page

6 फरवरी की दोपहर को सातवें आसमान से औंधे मुंह धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

भारत में शादियों का मौसम अपने चरम पर है। इस दौरान, सोना और चांदी खरीदने की प्रवृत्ति में भी तेजी आती है।
 | 
6 फरवरी की दोपहर को सातवें आसमान से औंधे मुंह धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें

भारत में शादियों का मौसम अपने चरम पर है। इस दौरान, सोना और चांदी खरीदने की प्रवृत्ति में भी तेजी आती है। आज, 06 मार्च 2024 को, भारतीय सर्राफा बाजार (Indian Bullion Market) में दोनों कीमती धातुओं के दामों में एक सामान्य गिरावट दर्ज की गई है, जिससे खरीदारों के लिए एक अच्छा अवसर सामने आया है।

आज के सोने-चांदी के दाम

शुद्धता और मूल्यवानता (Purity and Value) के प्रतीक सोने और चांदी के दाम आज के बाजार में क्रमशः 64,556 रुपये प्रति 10 ग्राम और 71,713 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। ये दाम 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने और चांदी के लिए हैं, जो इन धातुओं की उच्चतम श्रेणी को दर्शाते हैं।

सोने-चांदी के दामों की जानकारी कैसे प्राप्त करें

घर बैठे सोने की कीमतों की जांच (Gold Price Check) करना आज के डिजिटल युग में काफी आसान हो गया है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, आप 22 कैरेट और 18 कैरेट की गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट्स जानने के लिए एक सिम्पल मिस्ड कॉल द्वारा या उनकी वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में, जानकारी आपको तत्काल SMS के माध्यम से मिल जाएगी।

सोने-चांदी की खरीदारी: कुछ उपयोगी सुझाव

जब आप सोने या चांदी की खरीदारी करने जा रहे हों, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, बाजार में वर्तमान दरों (Current Market Rates) की जांच करें और विश्वसनीय ज्वेलर्स (Trusted Jewelers) से ही खरीदारी करें। हमेशा बिल और प्रमाण पत्र (Bill and Certificate) की मांग करें, जो खरीदे गए गहनों की शुद्धता और मूल्य की गारंटी देता है।