home page

पुरानी बोतलें पड़ चुकी है पीली तो इस तरीके से कर सकते है सफाई, फिर नई जैसी दिखेंगी बोतलें

दैनिक जीवन में पानी पीने के लिए बोतलों का इस्तेमाल बेहद आम है, लेकिन समय के साथ इनमें पीलापन आ जाना एक सामान्य समस्या (Common Problem) बन चुकी है।
 | 
How To Clean Yellowing bottles

दैनिक जीवन में पानी पीने के लिए बोतलों का इस्तेमाल बेहद आम है, लेकिन समय के साथ इनमें पीलापन आ जाना एक सामान्य समस्या (Common Problem) बन चुकी है। यह पीलापन न सिर्फ बोतलों की सुंदरता को कम करता है बल्कि इसे उपयोग करने में हिचकिचाहट भी पैदा करता है।

नींबू और नमक का उपयोग

नींबू (Lemon) और नमक (Salt) प्रकृति के उन उपहारों में से हैं, जो सफाई के लिए अत्यंत प्रभावी सिद्ध होते हैं। इनका मिश्रण न सिर्फ पीलापन हटाने में सक्षम है बल्कि यह बोतलों को बैक्टीरिया (Bacteria) और अन्य जीवाणुओं से मुक्त करके स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है।

सफेद सिरका है सफाई का अचूक उपाय

सफेद सिरका (White Vinegar) का उपयोग घरेलू सफाई में विशेष रूप से प्रचलित है। इसके अम्लीय गुण बोतलों के पीलेपन को दूर करने में अत्यंत प्रभावी होते हैं। सिरके का उपयोग करने से पहले बोतलों को पर्याप्त मात्रा में पानी में डुबोकर उसमें सिरके का मिश्रण तैयार करना चाहिए, जो न केवल पीलापन हटाएगा बल्कि एक ताजगी भरी खुशबू भी प्रदान करेगा।

हैंड सैनिटाइजर है आधुनिक सफाई का उपाय

आज के समय में हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का उपयोग न केवल हाथों को कीटाणुरहित करने में बल्कि बोतलों को साफ करने में भी बढ़ रहा है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण बोतलों से पीलापन और दाग-धब्बे दूर करने में अत्यंत कारगर होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं इंटरनेट से जुटाई गई हैं। Dharataltv.Com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।