home page

अब गुड़ की चाय में दूध डालते ही नही फटेगी आपकी चाय ? 90 प्रतिशत लोग कर बैठते है ये एक गलती

चाय भारतीय समाज में एक ऐसा पेय है, जिसका आनंद हर मौसम में लिया जाता है। लेकिन गुलाबी सर्दी के मौसम में चाय की चुस्कियों का मजा ही कुछ और है।
 | 
gud ki chai for weight loss

चाय भारतीय समाज में एक ऐसा पेय है, जिसका आनंद हर मौसम में लिया जाता है। लेकिन गुलाबी सर्दी के मौसम में चाय की चुस्कियों का मजा ही कुछ और है। खासकर जब बात गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea) की हो, तो इसकी मिठास और स्वाद हर चाय प्रेमी के दिल को छू लेता है।

फरवरी के अंतिम दिनों और मार्च के आगमन के साथ, जब मौसम में बदलाव की हवाएं चलती हैं, गुड़ वाली चाय न केवल हमारे दिलों को गर्माहट देती है, बल्कि सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से भी बचाव करती है।

गुड़ की चाय है स्वास्थ्य का खजाना

गुड़ की चाय जिसे अक्सर 'Health Elixir' के रूप में जाना जाता है, अपने अनेकों फायदों के लिए प्रसिद्ध है। इस पेय की खासियत यह है कि यह न केवल चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है, बल्कि यह सर्दी-जुकाम के लिए एक प्राकृतिक उपचार भी है। इसके अलावा गुड़ की चाय वजन घटाने में भी सहायक होती है, जो इसे फिटनेस (Fitness) और स्वास्थ्य (Health) के प्रति जागरूक व्यक्तियों के लिए एक बेस्ट ड्रिंक बनाती है।

परफेक्ट गुड़ वाली चाय बनाने की विधि

गुड़ की चाय बनाने की प्रक्रिया में, अक्सर लोगों को चाय फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन निम्नलिखित आसान स्टेप्स का पालन करके आप इसे बिल्कुल सही बना सकते हैं:

उबाल का सही समय

सबसे पहले एक कप पानी को उबालें। उबाल आने के बाद अदरक, काली मिर्च और इलायची को अच्छे से कूटकर पानी में डालें।

चाय पत्ती की मात्रा

जब पानी में उबाल आ जाए तो चाय की पत्ती डालें। ध्यान रखें कि गुड़ के कारण चाय का रंग पहले से ही गहरा होगा, इसलिए पत्ती थोड़ी कम डालें।

दूध और गुड़ का सही उपयोग

अलग से दूध उबालें और चाय में डालने से पहले गुड़ को छोटा करके डालें, जिससे वह अच्छे से घुल जाए।

गुड़ की चाय है स्वाद और सेहत का संगम

गुड़ वाली चाय न केवल स्वाद में बेमिसाल है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी साबित होती है। इसकी मिठास न केवल आपके मूड को बेहतर बनाती है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी अनेक हैं। गुड़ और अदरक (Ginger) का कॉम्बिनेशन न केवल आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाता है, बल्कि यह आपके पाचन (Digestion) को भी सुधारता है।