ट्रेन टिकट लेने का काम अब मुकेश अंबानी कर देंगे आसान, इस नई ऐप से जल्दी मिलेगा कन्फर्म टिकट

By Vikash Beniwal

Published on:

जियो ने अपने ग्राहकों को अलग अलग प्रकार की सेवाएँ देने के अपने लक्ष्य के तहत ‘जियो रेल ऐप’ लॉन्च किया है। यह ऐप खास तौर पर जियो फोन यूजर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसकी मदद से यूजर्स कंफर्म ट्रेन टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। इस ऐप की विशेषताएँ और सुविधाएँ इसे ट्रेन यात्रियों के लिए एक अनिवार्य टूल बनाती हैं।

जियो रेल ऐप की विशेषताएं

जियो रेल ऐप का मुख्य उद्देश्य ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाना है। इस ऐप का उपयोग करते हुए जियो फोन उपयोगकर्ता न केवल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, बल्कि PNR स्टेटस चेक करना, ट्रेन समय सारणी देखना, और टिकट कैंसिलेशन जैसी अन्य सेवाएँ भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप IRCTC के साथ मिलकर कार्य करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि बुकिंग प्रक्रिया विश्वसनीय और सुरक्षित रहे।

टिकट बुकिंग की प्रक्रिया

जियो रेल ऐप का उपयोग करना बेहद सरल है। सबसे पहले, जियो फोन में ‘जियो रेल ऐप’ खोलें। फिर, यात्रा करने वाले स्टेशनों का चयन करें और यात्रा की तारीख निर्धारित करें। उपलब्ध ट्रेनों और सीटों का चयन करने के बाद, बुकिंग के लिए पेमेंट विकल्प चुनें और टिकट बुक करें। पेमेंट विकल्पों में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी और UPI शामिल हैं।

अतिरिक्त सुविधाएं और ग्राहक सहायता

जियो रेल ऐप पर टिकट बुकिंग के अलावा अनेक अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता PNR स्टेटस, ट्रेन के आगमन और प्रस्थान की टाइमिंग, और टिकट किराया जानकारी आदि आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐप टिकट कैंसिलेशन और रिफंड प्रक्रिया को भी सहज बनाता है, जिससे यात्रियों को किसी भी आपात स्थिति में आसानी होती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.