home page

गोवा नही बल्कि इन राज्यों में मिलती है देश की सबसे सस्ती शराब, कीमत भी इतनी कम की सुबह सवेरे ही लग जाती है शराब दुकानों के बाहर लाइनें

भारत में शराब की कीमतें (Alcohol Prices) विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जिसका मुख्य कारण शराब पर लगने वाला टैक्स (Tax) है।
 | 
cheapest-liquor-which-state-of-the-country

भारत में शराब की कीमतें (Alcohol Prices) विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जिसका मुख्य कारण शराब पर लगने वाला टैक्स (Tax) है। यह टैक्स राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसके चलते एक ही ब्रांड की शराब की कीमत एक राज्य में 100 रुपये हो सकती है तो दूसरे राज्य में यह 500 रुपये से भी अधिक हो सकती है।

शराब की सबसे सस्ती और महंगी कीमतें

आम धारणा के अनुसार दिल्ली-हरियाणा (Delhi-Haryana) में शराब सबसे सस्ती मिलती है जबकि गोवा (Goa) भी शराब प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग समान है। गोवा में शराब पर केवल 49% टैक्स लगता है, जो इसे देश के उन राज्यों में शामिल करता है जहां शराब पर सबसे कम टैक्स है। इसके विपरीत कर्नाटक (Karnataka) में शराब पर सबसे ज्यादा टैक्स लगता है, जहां टैक्स की दर 83% है।

टैक्स का प्रभाव

टैक्स की इन विभिन्न दरों के कारण, एक ही शराब की बोतल की कीमत राज्यों में काफी भिन्न होती है। उदाहरण के लिए जो बोतल गोवा में 100 रुपये में मिलती है, वही कर्नाटक में 513 रुपये में मिल सकती है। यह विविधता शराब की तस्करी (Smuggling) को भी बढ़ावा देती है, क्योंकि लोग कम कीमत पर शराब खरीदने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं।

अलग-अलग राज्यों में शराब की कीमत

इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) के अध्ययन के अनुसार अगर गोवा में शराब 100 रुपये की है, तो दिल्ली में इसकी कीमत 134 रुपये, हरियाणा में 147 रुपये, उत्तर प्रदेश में 197 रुपये, राजस्थान में 213 रुपये, महाराष्ट्र में 226 रुपये, तेलंगाना में 246 रुपये और कर्नाटक में 513 रुपये होगी।

शराब की तस्करी और जीएसटी

मौजूदा समय में अल्कोहल (Alcohol) और पेट्रोलियम (Petroleum) जीएसटी (GST) के दायरे से बाहर हैं, जिससे राज्यों के हिसाब से इन पर अलग-अलग टैक्स लगता है। इसके चलते शराब की कीमतों में बड़ी भिन्नता देखी जा सकती है, जो न केवल शराब की तस्करी को बढ़ावा देती है बल्कि उपभोक्ताओं को भी विभिन्न राज्यों से खरीदारी करने के लिए प्रेरित करती है।