home page

Noida Tourist Places: वीकेंड पर परिवार के साथ घूमने के लिए नोएडा के आसपास ये जगहें है बेस्ट, कम खर्चे में हो जायेगा एकदम बढ़िया ट्रिप

गर्मियों के साथ-साथ सर्दी के मौसम में भी हिल स्टेशन (Hill Station) अपनी खूबसूरती और सुखद माहौल के लिए पर्यटकों के बीच खास पसंदीदा बने रहते हैं।
 | 
hill station near noida within 200km

Noida Tourist Places: गर्मियों के साथ-साथ सर्दी के मौसम में भी हिल स्टेशन (Hill Station) अपनी खूबसूरती और सुखद माहौल के लिए पर्यटकों के बीच खास पसंदीदा बने रहते हैं। दिसंबर और जनवरी के महीने में इन जगहों की सुबह और शामें अद्भुत और यादगार होती हैं. जहां आप अपने परिवार या दोस्तों (Family or Friends) के साथ कुछ शांतिपूर्ण पल बिता सकते हैं।

नोएडा के पास स्थित हिल स्टेशन

अगर आप नोएडा (Noida) के निवासी हैं और वीकेंड (Weekend) पर कहीं घूमने की सोच रहे हैं, तो 200 किमी के दायरे में स्थित कई हिल स्टेशन आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। ये जगहें न केवल नये अनुभव प्रदान करती हैं. बल्कि उनकी सुंदरता और शांत वातावरण आपको मोहित कर देंगे।

गढ़ मुक्तेश्वर एक प्राचीन खूबसूरत जगह

नोएडा से मात्र 85 किमी दूर स्थित गढ़ मुक्तेश्वर (Garh Mukteshwar) अपने प्राचीन इतिहास और पवित्र गंगा नदी (Ganga River) के लिए प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास महाभारत काल से भी जुड़ा हुआ है। यहां आकर आप न केवल इतिहास के पन्नों में झांक सकते हैं, बल्कि कुदरती सौंदर्य का भी आनंद उठा सकते हैं।

सरिस्का वन्यजीवन का अनुभव

सरिस्का (Sariska) टाइगर रिजर्व नोएडा से 200 किमी दूर स्थित एक शानदार जगह है, जहां आप वन्यजीवन (Wildlife) के अद्भुत दृश्यों का अनुभव कर सकते हैं। यहां बाघों और पैंथरों (Tigers and Panthers) की अच्छी खासी संख्या होने के कारण यह जगह पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

नीमराना किला है एक ऐतिहासिक विरासत

अगर आप शहर की भीड़भाड़ से दूर एक शांत जगह पर जाना चाहते हैं, तो नीमराना किला (Neemrana Fort) आपके लिए एक परफ़ेक्ट ऑप्शन हो सकता है। नोएडा से 136 किमी दूर स्थित यह किला अपनी ऐतिहासिक महत्ता और भव्यता के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको राजस्थान की अनोखी संस्कृति और विरासत (Rajasthan Culture and Heritage) का अनुभव होगा।

धार्मिक और आध्यात्मिक यात्रा के लिए वृंदावन

वृंदावन (Vrindavan) एक ऐसी जगह है जहां आप धार्मिक और आध्यात्मिक शांति (Spiritual Peace) पा सकते हैं। नोएडा से 138 किमी दूर स्थित यह जगह भगवान कृष्ण के बचपन से जुड़ी हुई है और इसे हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में गिना जाता है। यहां के मंदिर (Temples) और यहां की धार्मिक मान्यताएं आपको एक अलग ही अनुभव प्रदान करेंगी।

प्राकृतिक और ऐतिहासिक सौंदर्य के लिए अलवर

अलवर (Alwar) अपने प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। नोएडा से 172 किमी की दूरी पर स्थित यह शहर अरावली पर्वतमाला (Aravalli Range) के बीच स्थित है। यहां के किले, मंदिर, और झीलें (Forts, Temples, and Lakes) आपको इतिहास और प्रकृति के अद्भुत संगम का अनुभव कराएंगे।