home page

कही आपके घर में इस्तेमाल होने वाला सरसों तेल तो नही है नकली, इस तरीके से मिनटों में हो जाएगी पहचान

सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म करने के लिए अधिकांश लोग सरसों के तेल (Musturd Oil) की मालिश करते हैं, और अगर नाक-कान बंद हो जाए तो गर्म सरसों का तेल भी उसमें डालते हैं।
 | 
कही आपके घर में इस्तेमाल होने वाला सरसों तेल तो नही है नकली

सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म करने के लिए अधिकांश लोग सरसों के तेल (Musturd Oil) की मालिश करते हैं, और अगर नाक-कान बंद हो जाए तो गर्म सरसों का तेल भी उसमें डालते हैं। सरसों का तेल, या सरसों का साग, मेथी की भाजी या छोले-राजमा जैसी कई सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल होता है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर ले आ रहे सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं? यदि आपको कोई संदेह है, तो हम 3 तरीके बताते हैं जिससे आप सरसों के तेल की सही जांच कर सकते हैं। 

इन दिनों मार्केट में सरसों के तेल में पाम तेल मिलाकर तेजी से सप्लाई किया जा रहा है. ऐसे में असली सरसों के तेल पता लगाने के लिए आप 5 मिनट के लिए सरसों के तेल को फ्रीजर में रख दें, अगर इसमें पाम तेल मिला होगा तो वो जम जाएगा और सरसों का तेल ऊपर तैरने लगेगा.

सुगंध से करें पहचान  

सरसों के तेल की स्मेल सबसे बड़ी पहचान है। नकली सरसों के तेल की स्मेल इतनी तीखी नहीं होती, लेकिन यह बहुत तीखी है।

रंग से करें नकली सरसों के तेल की पहचान

रंग भी आपको असली या नकली सरसों के तेल को बता सकता है, नकली सरसों का तेल बहुत पतला और हल्का ब्राउन रंग का होता है, जबकि असली सरसों का तेल थोड़ा गाढ़ा और डार्क रंग का होता है।

गरम करके देखें 

वास्तविक या नकली सरसों के तेल को पहचानने के लिए एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें; धुआं निकलना चाहिए। नकली सरसों के तेल में गंध नहीं होती, लेकिन तेज धुआं निकलने लगता है।