home page

जींस को धोते वक्त पानी में मिला दे ये खास चीज, फिर जल्दी से खराब नही होगा जींस का रंग

फैशन की दुनिया में जींस (Jeans) एक ऐसा आउटफिट बन चुका है जिसे हर उम्र और हर मौके पर पसंद किया जाता है।
 | 
How do you wash jeans without losing color

फैशन की दुनिया में जींस (Jeans) एक ऐसा आउटफिट बन चुका है जिसे हर उम्र और हर मौके पर पसंद किया जाता है। इसकी लोकप्रियता का कारण है इसकी वर्सेटिलिटी (Versatility) और आरामदायकता। हालांकि जींस का रंग धुलाई के बाद फीका पड़ जाना एक सामान्य समस्या है, जो अक्सर फैशन प्रेमियों को परेशान करती है। आइए जानते हैं कैसे आप अपने जींस की चमक को बनाए रख सकते हैं।

धुलाई के समय की जाने वाली गलतियां

जींस धोते वक्त हमसे अक्सर कुछ गलतियां हो जाती हैं जैसे गर्म पानी (Hot Water) का इस्तेमाल और धूप में सुखाना। ये दोनों ही चीजें जींस के रंग को फेड (Fade) करने के मुख्य कारण हैं। इसलिए जींस को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए और सीधी धूप से बचाकर सुखाना चाहिए।

जींस की चमक बनाए रखने का अनूठा उपाय

जींस को धोने के बाद एक बाल्टी में ठंडा पानी लें और उसमें एक कप सफेद सिरका (White Vinegar) डालें। सिरका जींस के रंग को लॉक (Lock) करने में मदद करता है, साथ ही यह जींस को सॉफ्ट भी रखता है। इस मिश्रण में जींस को 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रखें, फिर पानी से निकालकर बिना निचोड़े हैंगर पर टांग दें।

जींस की देखभाल में सावधानियां

जींस की चमक बनाए रखने के लिए कुछ अतिरिक्त सावधानियां भी बरतनी चाहिए। जैसे कि जींस को उलटा करके धोना चाहिए ताकि इसका रंग सीधे पानी के संपर्क में न आए। इसके अलावा, जींस को बहुत अधिक बार नहीं धोना चाहिए क्योंकि इससे इसकी चमक और रंग दोनों प्रभावित होते हैं। अगर जींस ज्यादा गंदी नहीं है, तो हल्के दाग या गंदगी को हाथ से साफ करना बेहतर होता है।