home page

राजस्थान की इस जगह के सामने मालदीप-लक्षद्वीप भी है फेल, इस जगह है 100 से भी आइलैंड

मालदीव को दुनिया भर में उसके द्वीपों की सुंदरता और स्वच्छ नीले पानी के लिए जाना जाता है। लेकिन भारत में भी एक ऐसी जगह है जो मालदीव की सुंदरता को टक्कर देती है और वह है राजस्थान का बांसवाड़ा शहर।
 | 
maldives-of-india-banswara-island-best-rajasthan-tourist-places-in-india

मालदीव को दुनिया भर में उसके द्वीपों की सुंदरता और स्वच्छ नीले पानी के लिए जाना जाता है। लेकिन भारत में भी एक ऐसी जगह है जो मालदीव की सुंदरता को टक्कर देती है और वह है राजस्थान का बांसवाड़ा शहर। इसे द्वीपों का शहर (City of Islands) भी कहा जाता है क्योंकि यहां लगभग 100 छोटे-छोटे द्वीप मौजूद हैं जो माही नदी के पानी के बीच में बसे हैं।

प्राकृतिक सुंदरता की अद्भुत झलक

बांसवाड़ा राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में स्थित है और इसकी सुंदरता माही नदी (Mahi River) द्वारा और भी बढ़ जाती है। यहां के प्राकृतिक द्वीप और नदी का दृश्य इतना मनोहारी है कि आपको लगेगा जैसे आप किसी सपने की दुनिया में आ गए हों। खासकर मानसून के समय यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है जब आसमान में बादल छाए होते हैं और पूरा क्षेत्र हरियाली से भर जाता है।

एक अनोखा पर्यटन स्थल

बांसवाड़ा में आप नौका विहार (Boating) का आनंद ले सकते हैं और साथ ही कई प्रकार के जंगली जीव (Wildlife) भी देख सकते हैं। यहां के पानी से घिरे द्वीप इतने सुंदर हैं कि पर्यटक हर साल इस जगह का रुख कर रहे हैं। राजस्थान जैसे रेतीले राज्य में इस तरह की प्राकृतिक सुंदरता का होना वाकई में अद्भुत है।

राजस्थान सरकार की पहल

भले ही यह जगह अभी बहुत से लोगों की नजर से बची हुई हो लेकिन राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) इसे एक नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destination) के तौर पर विकसित कर रही है। जिससे भविष्य में यहां पर्यटकों की संख्या में और भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।