home page

LPG सिलेंडर की कीमतों में आए उछाल ने उड़ाई लोगों की नींद, कीमतों में 25 रुपए से ज्यादा का हुआ इजाफा

मार्च की पहली तारीख के साथ ही आम आदमी के बजट (budget) पर एक बड़ी मार पड़ी है। इस बार की महंगाई ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder) के दामों में बढ़ोतरी का रूप लिया है।
 | 
LPG सिलेंडर की कीमतों में आए उछाल ने उड़ाई लोगों की नींद

मार्च की पहली तारीख के साथ ही आम आदमी के बजट (budget) पर एक बड़ी मार पड़ी है। इस बार की महंगाई ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder) के दामों में बढ़ोतरी का रूप लिया है। जी हां, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने बिना किसी पूर्व सूचना के कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में इजाफा कर दिया है। खासकर दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) में जहां क्रमशः 25.50 रुपये और 26 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

दो महीने से जारी है महंगाई की मार

यह पहली बार नहीं है जब आम जनता को महंगाई (Inflation) के इस तरह के झटके झेलने पड़ रहे हैं। लगातार दूसरे महीने मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी करके साबित कर दिया है कि महंगाई की मार से उबरना अब और भी कठिन हो गया है। इस बीच 14 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG cylinder) की कीमतें स्थिर रही हैं, जो एक छोटी सी राहत की बात है।

कीमतों का विस्तार

आइए अब बात करते हैं नई कीमतों की। दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,795 रुपये (Price) हो गई है, जबकि पहले यह 1,769.50 रुपये में उपलब्ध था। इसी तरह मुंबई में इसकी कीमत 1723.50 रुपये से बढ़कर 1749 रुपये हो गई है। कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में भी इसी प्रकार की बढ़ोतरी देखी गई है, जहां अब क्रमशः 1911 रुपये और 1960.50 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध हैं। यह बढ़ोतरी निश्चित रूप से उन सभी पर भारी पड़ेगी जो अपने व्यावसायिक (Commercial) उपयोग के लिए इन सिलेंडरों पर निर्भर हैं।

इस बढ़ोतरी के पीछे के कारणों पर विचार करते हुए अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विनिमय दरों (Exchange rates) की अस्थिरता को एक बड़ा कारण माना जा सकता है। इससे उपजी महंगाई ने न केवल व्यक्तिगत बजट पर बल्कि व्यापारियों (Traders) और छोटे व्यवसायों (Small businesses) पर भी गहरा असर डाला है।