home page

LPG Cylinder Price: महिला दिवस पर मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, LPG सिलेंडर हुआ 100 रुपए सस्ता

महिला दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की नारी शक्ति के लिए एक बड़ा उपहार प्रदान किया है। आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम कर दिए गए हैं।
 | 
good-news-govt-extends-300-rupees-lpg

महिला दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की नारी शक्ति के लिए एक बड़ा उपहार प्रदान किया है। आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम कर दिए गए हैं। यह खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पीएम मोदी द्वारा एक पोस्ट के माध्यम से साझा की गई। इस फैसले से न केवल लाखों परिवारों का आर्थिक बोझ हल्का होगा बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी पर छूट 

मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी राहत को एक साल के लिए बढ़ाने की मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ उठाने वाले परिवारों को अब प्रति सिलेंडर 100 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी जिससे उन्हें आर्थिक राहत प्रदान होगी।

नई कीमतों के साथ एलपीजी सिलेंडर की उपलब्धता

सरकार के इस फैसले के बाद, विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतों का विवरण भी साझा किया गया है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, और चेन्नई में सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कमी की गई है जिससे अब यह सिलेंडर नागरिकों को पहले से अधिक सस्ती दरों पर उपलब्ध होगा।

लाभार्थियों के लिए सब्सिडी योजना का विस्तार

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को प्रदान की जा रही 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी को वर्ष 2024-25 में भी जारी रखने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत करीब 10 लाख लाभार्थियों को वार्षिक 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा, जिससे उनके घरेलू बजट पर पड़ने वाला वित्तीय दबाव कम होगा।

नारी शक्ति के सम्मान में एक कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह ऐलान महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति को समर्पित एक विशेष उपहार है। इस कदम से न केवल महिलाओं के जीवन को आसान बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य की बेहतरी में भी योगदान देगा। यह फैसला देशभर के करोड़ों परिवारों के लिए आर्थिक और सामाजिक लाभ प्रदान करेगा।