home page

Delhi News: दिल्ली में अगले 3 दिनों तक बंद रहेगी शराब की दुकानें, ड्राई डे को लेकर केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा डिसीजन

यह खबर शराब पीने वालों को पढ़नी चाहिए। दिल्ली सरकार ने आने वाले त्योहारों के लिए चार स्वच्छता दिवस निर्धारित किए हैं
 | 
story-delhi-liquor-shop-will-be-close-for-four-days-kejriwal-government-announced-dry-day-on-muharram-republic-day-eid-and-janmashtam

यह खबर शराब पीने वालों को पढ़नी चाहिए। दिल्ली सरकार ने आने वाले त्योहारों के लिए चार स्वच्छता दिवस निर्धारित किए हैं। सरकार ने कहा कि मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी और ईद-ए-मिलाद पर शराब की दुकानें दिल्ली में बंद रहेगी। 29 जुलाई मुहर्रम है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस हर साल मनाया जाता है। 7 सितंबर को जनमाष्टमी और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद है। दिल्ली में इन सभी तारीखों पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

देश में त्योहारों का सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। जो दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया है। स्वतंत्रता दिवस पर शराब की दुकानें पहले से ही बंद रहती हैं। यानी स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही ड्राई डे मनाया जाता है। इसके अलावा, राज्य सरकारें त्योहारों को देखते हुए शराब की दुकानों को नियंत्रित कर सकती हैं। 

दिल्ली में 4 दिन शराब की दुकान बंद 

दिल्ली में शराब की दुकानों को इन चार विशेष दिनों के दौरान बंद करने का प्रस्ताव आबकारी विभाग ने सीएम को भेजा गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके बाद इस प्रस्ताव को मान्यता दी है। दिल्ली सरकार हर तीन महीने पर ड्राई डे सूची जारी करती है।

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'आबकारी नियमों के मुताबिक, लाइसेंस धारकों को ड्राई डे के दिन शराब बेचने की अनुमति नहीं है। इस दिन होटल, बार, क्लब और अन्य कुछ स्थानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। यद्यपि, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के दिन इन स्थानों पर शराब की बिक्री भी प्रतिबंधित है। दिल्ली में फिलहाल एक साल में करीब 21 ड्राई डे हैं। हालाँकि, जब दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति लागू की, तो 21 से अचानक ड्राई डे 3 हो गए। हालाँकि, सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 को वापस ले लिया जब सीबीआई ने इसमें कथित घोटालों को लेकर केस दर्ज किया था। 

अधिकारी ने कहा कि आबकारी विभाग हर साल ड्राई डे का कार्यक्रम जारी करता है और चुनावों और कुछ अन्य विशिष्ट अवसरों पर इसकी संख्या बढ़ सकती है। एक साल में कितने ड्राई डे होंगे? यह संख्या स्पष्ट नहीं है और सरकार इसे बदल सकती है।