home page

Liquor Prices Hike: 1 फरवरी से इस राज्य में शराब की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, अब इतने रुपए देने पड़ेंगे एक्स्ट्रा

तमिलनाडु में शराब के शौकीनों के लिए एक बड़ी खबर है। 1 फरवरी 2024 से राज्य में शराब की कीमतों में इजाफा (Liquor Price Hike in Tamil Nadu) होने जा रहा है।
 | 
Liquor Price Hike in Tamil Nadu

Liquor Prices Hike: तमिलनाडु में शराब के शौकीनों के लिए एक बड़ी खबर है। 1 फरवरी 2024 से राज्य में शराब की कीमतों में इजाफा (Liquor Price Hike in Tamil Nadu) होने जा रहा है। तमिलनाडु राज्य विपणन निगम (TASMAC) ने इस फैसले का ऐलान किया है। इस वृद्धि के साथ बीयर, ब्रांडी, व्हिस्की और रम जैसी विभिन्न शराब के दामों में 10 से 80 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।

कितनी बढ़ेगी शराब की कीमत?

TASMAC के नए आदेश के अनुसार राज्य में बीयर की 650 एमएल की बोतल की कीमत में 10 रुपये का इजाफा होगा। इसी तरह साधारण और मध्यम रेंज के शराब के एक क्वार्टर (180 एमएल) पर 10 रुपये की वृद्धि होगी, जबकि प्रीमियम रेंज की शराब पर 20 रुपये प्रति क्वार्टर तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

शराब की कीमत में बढ़ोतरी के पीछे का कारण

इस कीमत बढ़ोतरी का मुख्य कारण भारत में बनने वाली विदेशी शराब (IMFL) पर लगने वाले सेल्स टैक्स और एक्साइज ड्यूटी में हुई बढ़ोतरी है। इस बढ़ोतरी के चलते राज्य में शराब की कीमतों पर सीधा असर पड़ रहा है।

ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?

TASMAC के इस फैसले से तमिलनाडु में शराब के उपभोक्ताओं पर सीधा असर पड़ेगा। अब उन्हें अपनी पसंदीदा शराब के लिए अधिक राशि चुकानी पड़ेगी। TASMAC की कुल बिक्री में सामान्य रेंज की शराब का 40 प्रतिशत हिस्सा होता है, जिसकी कीमत 130 से 520 रुपये के बीच है। मध्यम रेंज की शराब की कीमत 160 से 640 रुपये तक होती है, जबकि प्रीमियम ब्रांड्स की भी तमिलनाडु में 128 विकल्प उपलब्ध हैं।

उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया और बाजार पर प्रभाव

इस कीमत वृद्धि के बाद शराब के उपभोक्ताओं में मिली जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। कुछ उपभोक्ता इसे अनिवार्य मानते हुए अधिक कीमत चुकाने को तैयार हैं, जबकि अन्य इसे अपनी जेब पर अतिरिक्त बोझ के रूप में देख रहे हैं। बाजार पर इसका प्रभाव भी निश्चित रूप से पड़ेगा, जिससे शराब की खपत में संभावित कमी आ सकती है।