home page

Liquor Price Hiked: इस राज्य में सरकार ने शराब की कीमतों में की जबरदस्त बढ़ोतरी, देसी से लेकर प्रीमीयम ब्रांडस की कीमतों में हुआ इजाफा

Liquor Price Hiked: इस राज्य में शराब के शौकीनों को अब अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि 1 फरवरी 2024 से राज्य में शराब की कीमतों में उल्लेखनीय इजाफा (Liquor Price Hike in Tamil Nadu) हो गया है।
 | 
Shock to wine lovers

Liquor Price Hiked: इस राज्य में शराब के शौकीनों को अब अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि 1 फरवरी 2024 से राज्य में शराब की कीमतों में उल्लेखनीय इजाफा (Liquor Price Hike in Tamil Nadu) हो गया है। तमिलनाडु राज्य विपणन निगम (TASMAC) के इस नए फैसले ने बीयर, ब्रांडी, व्हिस्की, और रम जैसे विभिन्न शराब के प्रेमियों को चिंतित कर दिया है।

कितनी होगी कीमत में वृद्धि

TASMAC के आदेश के अनुसार अब राज्य में बीयर की 650 एमएल की बोतल के लिए 10 रुपये अतिरिक्त (Extra Cost) चुकाने पड़ेंगे। इसके अलावा साधारण और मध्यम रेंज की शराब पर 10 रुपये से लेकर प्रीमियम रेंज (Premium Range) में 20 रुपये तक की बढ़ोतरी होने जा रही है. जो ग्राहकों की जेब पर सीधा असर डालेगी।

कीमत बढ़ोतरी के पीछे के कारण

इस कीमत बढ़ोतरी का मुख्य कारण भारत में बनने वाली विदेशी शराब पर लगने वाले सेल्स टैक्स और एक्साइज ड्यूटी (IMFL) में हुई बढ़ोतरी है। इस बढ़ोतरी के चलते TASMAC को शराब की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है, जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है।

ग्राहकों पर क्या होगा असर

TASMAC द्वारा की गई इस कीमत बढ़ोतरी का असर विभिन्न श्रेणियों की शराब पीने वाले ग्राहकों पर पड़ेगा। चाहे वह सामान्य श्रेणी हो या प्रीमियम ब्रांड्स, हर किसी को अब अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। राज्य में शराब की कुल बिक्री में सामान्य रेंज की शराब का 40 प्रतिशत हिस्सा है, जिसकी कीमतें 130 रुपये से लेकर 520 रुपये तक हैं। मध्यम रेंज की शराब 160 से 640 रुपये तक में मिलती है, जबकि प्रीमियम ब्रांड्स की कीमतें और भी ऊंची होती हैं।