home page

माचिस छोड़ो बर्फ से भी लगाई जा सकती है आग, कक्षा 6 की बुक में छिपा हुआ मिला सीक्रेट ट्रिक

अक्सर हम आग जलाने के लिए कागज, लकड़ी, और माचिस (Paper, Wood, Matches) का उपयोग करते हैं। मगर यह सुनकर आश्चर्य होगा कि बर्फ (Ice) के उपयोग से भी आग जलाई जा सकती है।
 | 
class 6th science books

अक्सर हम आग जलाने के लिए कागज, लकड़ी, और माचिस (Paper, Wood, Matches) का उपयोग करते हैं। मगर यह सुनकर आश्चर्य होगा कि बर्फ (Ice) के उपयोग से भी आग जलाई जा सकती है। यह विज्ञान (Science) का एक अनोखा एक्सपेरिमेंट है, जिसे समझने के लिए हमें उत्तल लेंस (Convex Lens) की कार्यप्रणाली पर विचार करना होगा।

उत्तल लेंस की विशेषताएं

उत्तल लेंस जिसे बाइकॉन्वेक्स लेंस भी कहा जाता है, केंद्र में मोटा और किनारों पर पतला होता है। इस प्रकार के लेंस पर पड़ने वाली सूरज की किरणें (Sunlight Rays) एक फ़िक्स point पर केंद्रित होती हैं, जिससे हाई टेम्प्रेचर पैदा होता है और आग लग जाती है।

बर्फ से आग जलाने की अनोखा तरीका

बर्फ का एक पारदर्शी टुकड़ा उत्तल लेंस के समान कार्य कर सकता है, बशर्ते वह पूरी तरह से साफ हो। इसे सूरज की किरणों को फोकस करने के लिए उत्तल लेंस की भांति आकार दिया जा सकता है। इसके लिए एक लेंस जैसे आकार की कटोरी में पानी भरकर जमा लें और फिर इसे निकालकर सूर्य की किरणों को कागज पर केंद्रित करें।

पारदर्शी बर्फ का निर्माण

बर्फ को पारदर्शी बनाने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। घर पर यह प्रयोग करते समय पानी को उबालकर और ठंडा करने के बाद जमाएं। ऐसा करने से फ्रिज में जमी बर्फ पूरी तरह से पारदर्शी (Transparent Ice) होगी।

बर्फ के लेंस से आग जलाना

बर्फ के लेंस को सही आकार देने के लिए इसे चाकू से घिसकर या सीमेंट या पत्थर पर घिसकर चिकना बनाया जा सकता है। लेंस जितना बड़ा होगा, आग जलाना उतना ही आसान होगा। सूखी हुई घास पर सूर्य की किरणों को केंद्रित करने पर कुछ ही समय में आग जल उठेगी।

विज्ञान की इस रोचक जानकारी का महत्व

यह प्रयोग न केवल विज्ञान की अद्भुत खूबियों को दर्शाता है बल्कि यह भी सिखाता है कि प्रकृति के हर तत्व का उपयोग कितने अनोखे तरीके से किया जा सकता है। बर्फ से आग जलाने का यह तरीका विज्ञान के प्रति जिज्ञासा और रुचि बढ़ाने में मदद करता है।