home page

फल या फूल छोड़ो इस जगह लोग करते है सांपो कि खेती, नजारा देखकर तो आपका भी कांपने लगेगा कलेजा

जीवन में हम विभिन्न प्रकार के बगीचे (Gardens) देखते हैं, जहां फूलों और फलों की खूबसूरती हमें मोहित करती है।
 | 
poisonous reptiles hanging on trees

जीवन में हम विभिन्न प्रकार के बगीचे (Gardens) देखते हैं, जहां फूलों और फलों की खूबसूरती हमें मोहित करती है। लेकिन क्या हो जब इन बगीचों में फलों के स्थान पर सांप (Snakes) लटके हों? यह कल्पना से परे लग सकता है, पर वास्तविकता में वियतनाम में एक ऐसा ही बगीचा मौजूद है, जिसे देखकर हर कोई दंग रह जाता है।

डोंग टैम स्नेक फार्म

वियतनाम में स्थित डोंग टैम स्नेक फार्म (Dong Tam Snake Farm) एक अजीबोगरीब लेकिन अद्भुत जगह है, जहां पेड़ों पर नहीं बल्कि सांप लटके होते हैं। इस फार्म में चार सौ से अधिक विभिन्न प्रजातियों के जहरीले सांप (Poisonous Snakes) पाए जाते हैं। यहां सांपों की खेती (Snake Farming) की जाती है और उनके जहर से दवाइयां (Medicines) और एंटीडोट (Antidotes) बनाए जाते हैं।

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र

डोंग टैम स्नेक फार्म न केवल शोधकर्ताओं (Researchers) बल्कि पर्यटकों (Tourists) के लिए भी एक बड़ा आकर्षण का केंद्र है। यह फार्म 12 हेक्टेयर में फैला है और यहां आने वाले लोग इस अनोखे नजारे को देखकर हैरान होते हैं। इस फार्म में हर साल लाखों सैलानी (Millions of Visitors) आते हैं और इस खतरनाक नजारे का आनंद उठाते हैं।

औषधीय महत्व

इस फार्म का औषधीय महत्व (Medicinal Importance) भी है। यहां हर दिन एंटीडोट के लिए शोध (Research) किया जाता है, जिससे सांप के काटने पर होने वाले जहर को बेअसर किया जा सके। इस फार्म में हर साल लगभग 1500 लोग सांप के काटने के बाद उपचार (Treatment) के लिए आते हैं।