home page

जाने क्यों विदेशों में गाय के पेट में छेद करके लगाई जाती है मशीन, क्या गाय सच में देती है एक्स्ट्रा दूध जाने सच्चाई

कई देशों में गायों को माता के समान माना जाता है। उनका विशेष ध्यान रखा जाता है और दूध दुहने का विशेषाधिकार दिया जाता है। हाल ही में कुछ लोगों ने गायों के पेट में कुछ ऐसा करते हुए तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट कीं। इससे कुछ लोगों को गुस्सा आया, क्योंकि उन्हें समझ नहीं आया कि यह क्या है। ये क्या है: कुछ लोग गायों के पेट में छेद कर रहे हैं ताकि उनकी उम्र बढ़े.
 | 
Cannula Surgically Fitted In Cow

कई देशों में गायों को माता के समान माना जाता है। उनका विशेष ध्यान रखा जाता है और दूध दुहने का विशेषाधिकार दिया जाता है। हाल ही में कुछ लोगों ने गायों के पेट की कुछ ऐसा करते हुए तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट कीं। इससे कुछ लोगों को गुस्सा आया, क्योंकि उन्हें समझ नहीं आया कि यह क्या है। कुछ लोग गायों के पेट में छेद कर रहे हैं ताकि उनकी उम्र बढ़े.

आंतरिक बीमारियों से बचाता है ये छेद

फिस्टुलस मार्ग हैं जो एक छेद के साथ बने होते हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ये गायों के लिए फायदेमंद हैं, क्योंकि इनके आंतरिक अंगों की जांच करना मुश्किल होता है। गाय के शरीर में एक छेद बना दिया जाता है और उसे बंद रखने के लिए उसके चारों ओर एक प्लास्टिक की अंगूठी डाल दी जाती है। फिर गाय को एक महीने में ठीक होने दिया जाता है।

जाँच करने में मिलती है मदद

गाय के स्वास्थ्य की जांच करने वाली मशीन गाय के शरीर में एक बड़ा छेद कर देती है ताकि विशेषज्ञ बीमारियों की जांच कर सकें। यह गायों को बीमार होने और जल्दी मरने से बचाने में मदद करता है, जिस पर डेयरी उद्योग वास्तव में गर्व करता है। हालाँकि, मशीन का आधिकारिक आंकड़ा वास्तव में मौजूद नहीं है क्योंकि इसमें अधिकांश शोध गुप्त रूप से होते हैं।

बड़ा छेद फिस्टुला कहलाता है

पेटा ने पहले बताया था कि गाय के पेट में बड़े छेद को फिस्टुला कहा जाता है। इस छेद का उपयोग गाय के पेट को साफ करने और रोगों की जांच के लिए किया जाता है।

गाय के पेट में छोटे-छोटे छेद होने के बावजूद भी गाय स्वस्थ है और दूध दे रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत समय पहले फ्रांस के एक पशु अधिकार समूह ने इन छेदों के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा कि शोधकर्ता गाय की अनुमति के बिना उसके पेट के अंदर देख रहे हैं.