home page

जाने गर्मियों में कितने टन का AC खरीदने में है फायदा, जाने आपके लिए कौनसा AC रहेगा बेस्ट

भारत में मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है और गर्मी वाले दिन आ रहे हैं। इसलिए लोग अब AC और कूलर खरीदने लगेंगे
 | 
Know how many tons of AC in summer

भारत में मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है और गर्मी वाले दिन आ रहे हैं। इसलिए लोग अब AC और कूलर खरीदने लगेंगे। Ton शब्द आपके सामने आएगा अगर आप इस सीजन में नया एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे हैं।

क्या आपको पता है AC में टन के बारे में?

आपको कितने टन का एसी खरीदना चाहते हैं, यह आपको देखना होगा। लेकिन ये टन क्या है? इस बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं है। कुछ लोग इसे वजन भी समझ सकते हैं। मुमकिन है कि वर्षों से इस्तेमाल कर रहे लोग भी इसके बारे में नहीं जानते हो। इसलिए हम AC में टन क्या होता है इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

ये होता है AC में टन का मतलब

आपको बता दें कि AC में टन का मतलब वजन नहीं होता है। टन (HVAC (हीटिंग, वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशनिंग) क्षेत्र में एक शब्द है जो बताता है कि एयर कंडीशनर आपके घर से एक घंटे में कितनी हीट निकाल सकता है। आसान शब्दों में, टनेज या टन एक एसी की कूलिंग कैपेसिटी बताता हैं।

BTU, या ब्रिटिश थर्मल यूनिट, हीट का मेजरमेंट है। 1 टन एसी प्रति घंटे 12000 बीटीयू हवा निकाल सकता है। एक 3-टन का यूनिट 36000 BTUs गर्म हवा निकाल सकता है। क्रम इसी प्रकार जारी रहता है। यानी जितना ज्यादा टन होगा वो हवा को उतना ही जल्दी ठंडा करेगा।

किस कमरे के लिए कितने टन का AC होना चाहिए?

  • 100-130 sq ft: 0.8-1 ton AC
  • 130-200 sq ft: 1.5 ton AC
  • 250-350 sq ft: 2 ton AC

इसके अलावा, 500 फुट से ज्यादा बड़े कमरे या हॉल में कई AC की एक साथ ज़रूरत होगी। इससे आप एसी खरीदते समय सही टन का चयन कर सकते हैं।