home page

Jay Shah Salary: BCCI से जय शाह को सैलरी नही बल्कि मिलती है ये लग्जरी सुविधाएं, सच्चाई जानकर तो आपको भी होगी हैरानी

Jay Shah Salary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सेक्रेटरी जय शाह को हाल ही में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) का अध्यक्ष चुना गया है।
 | 
Jay Shah Salary

Jay Shah Salary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सेक्रेटरी जय शाह को हाल ही में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) का अध्यक्ष चुना गया है। यह उनके क्रिकेट प्रशासन में एक बड़ी उपलब्धि है। जय शाह पिछले तीन साल से BCCI के सेक्रेटरी हैं और उनकी अगुवाई में बोर्ड में कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं। उनके नेतृत्व को भारतीय क्रिकेट में एक नई दिशा देने वाला माना जा रहा है।

BCCI अधिकारियों की सैलरी और सुविधाएं

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जय शाह को BCCI से कोई वेतन (Salary) नहीं मिलता है। BCCI के सभी अधिकारियों को कोई मासिक या सालाना सैलरी नहीं दी जाती है। हालांकि उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं (Facilities) दी जाती हैं जैसे कि मीटिंग अटेंड करने, यात्रा करने आदि के लिए।

अधिकारियों के खर्च और ट्रेवल अलाउंस

BCCI ने अक्टूबर 2022 में अधिकारियों के खर्च को बढ़ाने का निर्णय लिया था। इसके अनुसार देश में किसी बैठक (Meeting) को अटेंड करने के लिए उन्हें 40 हज़ार रुपये प्रति दिन के हिसाब से अलाउंस (Allowance) मिलता है, जबकि विदेश में होने वाली बैठकों के लिए

यह राशि 80 हज़ार रुपये प्रति दिन होती है। इसके अलावा बोर्ड की ओर से बिजनेस क्लास (Business Class) की टिकट भी प्रदान की जाती है। ये सुविधाएं BCCI अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष सहित कुछ अन्य शीर्ष अधिकारियों को ही उपलब्ध होती हैं।

जय शाह का अनोखा प्रभाव

जय शाह BCCI सचिव के रूप में ही नहीं बल्कि एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष (ACC President) के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनकी यह उपलब्धि भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ एशियाई क्रिकेट के लिए भी महत्वपूर्ण है। उनकी इस नई भूमिका से एशियाई क्रिकेट में भी नए आयाम स्थापित होने की उम्मीद है। उनकी कार्यशैली और प्रभावशाली नेतृत्व (Leadership) ने उन्हें क्रिकेट प्रशासन में एक महत्वपूर्ण हस्ती बना दिया है।