home page

जनधन बैंक अकाउंट वालों के हुए वारे न्यारे, खाते में नहीं है चवन्नी तो भी निकाल पाएंगे 10 हजार रूपए

केंद्र सरकार द्वारा और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर जनता के लाभ के लिए अनेकों योजनाएं चलाई गई है. इनका मुख्य उद्देश्य जनता को आर्थिक और  सामाजिक रूप से सहयोग देना होता है.
 | 
jan dhan account facilities

केंद्र सरकार द्वारा और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर जनता के लाभ के लिए अनेकों योजनाएं चलाई गई है. इनका मुख्य उद्देश्य जनता को आर्थिक और  सामाजिक रूप से सहयोग देना होता है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने एक योजना शुरू की थी जिसका नाम प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना था. चलिए जानते हैं कि आखिर इस योजना की मदद से आप कैसे लाभ उठा सकते हैं.

कई सरकारी योजनाओं को उठा सकते हैं लाभ

आपको बता दे कि कई ऐसी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिसकी मदद से जनधन खाता धारकों को अनेकों सुविधा मिल रही हैं. यदि आपके पास जनधन का अकाउंट नहीं है तो जल्दी से जल्दी अपने नजदीकी बैंक में जाकर जनधन का अकाउंट खुलवाए क्योंकि इस अकाउंट की मदद से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

कैसे खुलवा सकते हैं जनधन खाता

जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक अकाउंट में जाना है. इसके लिए जरूरी दस्तावेज है- आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड. इन सभी डॉक्यूमेंट को लेकर अपने नजदीकी बैंक में  

जाएं और उन्हें जनधन खाता खोलने के लिए कहें. इसके पश्चात आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, उसे आपको अच्छे तरीके से भर लेना है और इस फॉर्म को बैंक में जमा करने के बाद कुछ समय अवधि के पश्चात् आपका भी जनधन खाता खुल जाएगा.

कौन सी सरकारी योजनाओं का उठा सकते हैं लाभ

इस बैंक खाते में आपको न्यूनतम शेष राशि खाते में रखने की आवश्यकता नहीं है. इस बैंक खाते में जमा राशि पर सरकार द्वारा ब्याज भी दिया जाता है. अकाउंट खोलते समय ₹2000 और अकाउंट खोलने के कुछ दिनों बाद ₹1000 तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी इस खाते में दी जाती है. इस खाते को खोलने के साथ ही आपका ₹200000 का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी किया जाता है.