home page

Indian Railways: भारत के इस राज्य में है सिर्फ एक ही रेल्वे स्टेशन, उसके बाद खत्म हो जाती है पटरियां

Indian Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) हमारे देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो रोजाना करोड़ों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है।
 | 
_There is only 1 railway station in this state of the country

Indian Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) हमारे देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो रोजाना करोड़ों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। इसका विशाल नेटवर्क (Vast Network) देश के कोने-कोने को जोड़ता है, लेकिन मिजोरम राज्य (Mizoram State) इस मामले में एक अपवाद है, जहां केवल एक ही रेलवे स्टेशन है।

मिजोरम का एकमात्र रेलवे स्टेशन

मिजोरम में बैराबी (Bairabi Station) एकमात्र रेलवे स्टेशन है, जो कोलासिब जिले में स्थित है। यह स्टेशन न केवल यात्रियों के लिए बल्कि माल ढुलाई (Freight Transport) के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसकी स्थापना ने मिजोरम के लोगों के लिए यात्रा की सुविधा और अवसर प्रदान किए हैं।

सुविधाओं की कमी और विकास की दिशा

बैराबी रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं की कमी है, जिसमें केवल तीन प्लेटफार्म (Platforms) हैं और यहां ट्रेनों की आवाजाही के लिए चार ट्रैक हैं। स्टेशन का पुनर्विकास (Redevelopment) 2016 में शुरू हुआ, जिससे इसकी क्षमता में सुधार हुआ है। इस स्टेशन को असम के कटाखल जंक्शन से जोड़ा गया है, जो 84 किलोमीटर दूर है।

नए रेलवे स्टेशन का प्रस्ताव

भारतीय रेलवे ने मिजोरम में एक और रेलवे स्टेशन (New Railway Station) बनाने का प्रस्ताव दिया है। यह कदम राज्य में रेलवे सुविधाओं को और भी बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। इस प्रस्ताव से मिजोरम के लोगों को आवागमन में अधिक सुविधा होगी और राज्य की आर्थिक वृद्धि में भी योगदान देगा।