home page

Indian Railway: होली पर बिहार आने वालों को रेल्वे ने दी बड़ी खुशखबरी, इन रूटों पर चलेगी 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

Indian Railway:होली का त्योहार नजदीक आते ही बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक खुशखबरी का ऐलान किया है। इस वर्ष होली के अवसर पर रेलवे ने पहले ही 31 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की थी।
 | 
_ Indian Railways announces good news for the passengers of Bihar

Indian Railway: होली का त्योहार नजदीक आते ही बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक खुशखबरी का ऐलान किया है। इस वर्ष होली के अवसर पर रेलवे ने पहले ही 31 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की थी। अब इसमें और 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें जोड़ी जा रही हैं, जो बिहार के विभिन्न शहरों के लिए चलाई जाएंगी। इस फैसले से बिहार जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी, खासकर उनके लिए जो अंतिम समय में टिकट बुक कराने की सोच रहे हैं।

विस्तृत जानकारी और समय सारणी

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) वीरेन्द्र कुमार ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि यात्रियों की आवश्यकता और मांग के अनुसार ट्रेनों की संख्या में और भी बढ़ोतरी की जा सकती है। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण स्पेशल ट्रेनों की समय-सारणी भी शेयर की। 

जैसे कि हैदराबाद-पटना स्पेशल जो 22 और 26 मार्च को हैदराबाद से शाम 4.10 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 3 बजे पटना पहुंचेगी। इसके अलावा दुर्ग-पटना स्पेशल, कोच्चुवेली-दानापुर, पुणे-दानापुर, छत्रपति महाराज शिवाजी टर्मिनस-दानापुर, शालीमार-दरभंगा, टाटा-सहरसा आदि ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान

रेलवे द्वारा इस प्रकार की पहल करने का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को होली के दौरान अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करना है। होली के समय में बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होती है और इस तरह की स्पेशल ट्रेनें चलाकर रेलवे ने उनकी यात्रा को आसान और सुखद बनाने का प्रयास किया है।

टिकट बुकिंग और अन्य सुविधाएं

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना बनाते समय इन स्पेशल ट्रेनों का लाभ उठाएं और समय से अपने टिकट बुक कर लें। टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और रेलवे काउंटर पर उपलब्ध है। इसके अलावा रेलवे ने सुनिश्चित किया है कि सभी स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों के लिए सुविधाजनक सेवाएं और सुरक्षा उपायों का भी खास ख्याल रखा जाए।