home page

Indian railway: एकबार चलने के बाद 465 किलोमीटर तक नही रुकती ये ट्रेन, मंजिल तक पहुँचने से पहले रास्ते में नही लगता कही भी ब्रेक

Indian railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) हमेशा से अपनी विविधता और सेवाओं के लिए जाना जाता रहा है।
 | 
Indian railway latest updates

Indian railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) हमेशा से अपनी विविधता और सेवाओं के लिए जाना जाता रहा है। चाहे वह इंटर सिटी (Inter City), एक्सप्रेस (Express), राजधानी (Rajdhani)-शताब्दी (Shatabdi) हो या फिर तेजस (Tejas), दूरंतो (Duronto)

और वंदे भारत (Vande Bharat) एक्सप्रेस हर एक श्रेणी की ट्रेन अपनी गति और सुविधाओं के लिए स्पेशल है। इसी कड़ी में नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12952) ने बिना रुके सबसे लंबी दूरी की यात्रा करने का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

बिना रुके यात्रा का अनुभव

इस ट्रेन ने 465 किलोमीटर (Kilometers) की दूरी को बिना किसी स्टॉपेज (Non Stop Train) के 4.30 घंटे में तय किया, जो भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके बीच में कोई स्टेशन नहीं आता, जिससे यात्रियों को तेज और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिलता है।

ट्रेन का रूट और समय

नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से शाम 4:55 पर प्रस्थान (Departure) करती है और अपना पहला स्टॉपेज कोटा जंक्शन (Kota Junction) पर लेती है। इस दौरान यह ट्रेन बिना रुके 465 किलोमीटर की दूरी तय करती है और इसे पूरा करने में 4.30 घंटे का समय लेती है। इसके बाद यह नागदा, रतलाम, वडोदरा, सूरत और बोरिवली होते हुए मुंबई सेंट्रल (Mumbai Central) पहुंचती है।

नॉन स्टॉप ट्रेन का महत्व

भारतीय रेलवे के इतिहास में नॉन स्टॉप ट्रेनों का विशेष महत्व है। यह ट्रेनें यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा (Long Distance Travel) को जल्दी और आराम से पूरा करने का अवसर प्रदान करती हैं। नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस इसी उद्देश्य को साकार करती है।

भविष्य की संभावनाएं

इस उपलब्धि के साथ भारतीय रेलवे अधिक नॉन स्टॉप ट्रेन सेवाओं (Non Stop Train Services) को पेश करने की ओर अग्रसर है, जो यात्रियों के समय की बचत के साथ-साथ यात्रा के अनुभव को भी बेहतर बनाएगी। यह नई दिल्ली और मुंबई के बीच की यात्रा को और भी अधिक सुविधाजनक और तेजी से पूरा करने का एक माध्यम बन गई है।