home page

भारतीय रेल्वे ने किराए में कटौती करके यात्रियों को दी बड़ी राहत, कोरोना टाइम के दौरान बढ़ाया था किराया

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दौरान किए गए किराए में बढ़ोतरी को वापस ले लिया है, जिससे लाखों यात्रियों को एक बड़ी राहत मिली है।
 | 
Railway News: इस राज्य में बनेंगे तीन और नए रेलवे स्टेशन, इन लोगों को होगा फ़ायदा, जानें पूरी खबर

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दौरान किए गए किराए में बढ़ोतरी को वापस ले लिया है, जिससे लाखों यात्रियों को एक बड़ी राहत मिली है। आधी रात के बाद यूटीएस (UTS) सिस्टम और मोबाइल ऐप (Mobile App) पर नए किराए को अपडेट (Update) कर दिया गया, जिसके फलस्वरूप यात्रियों को कम किराए का लाभ मिला।

सोनीपत जिले के यात्रियों के लिए खुशखबरी

सोनीपत जिले (Sonipat District) के 50 हजार से अधिक यात्रियों को इस फैसले से बड़ी खुशी मिली है। इस कदम से उनकी जेब में रोजाना आठ लाख रुपये की बचत (Savings) होने की संभावना है। सरकार के इस निर्णय से न केवल यात्रियों का आर्थिक बोझ (Economic Burden) कम होगा, बल्कि लोगों को अपने दैनिक यात्रा (Daily Commute) के लिए अधिक सुविधाजनक विकल्प भी मिलेगा।

पानीपत में भी किराया हुआ कम

पानीपत (Panipat) में भी यात्रियों को किराए में बड़ी राहत मिली है। जहां पहले उन्हें 30 रुपये किराया देना पड़ता था, वहीं अब उन्हें केवल 15 रुपये चुकाने होंगे। यह फैसला न केवल यात्रियों को आर्थिक राहत प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें और अधिक बार रेलवे का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित (Encourage) भी करेगा।

यात्रियों की लंबे समय से चल रही मांग

रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों (Railway Advisory Committee Members) ने लंबे समय से अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों (Unreserved Special Trains) के किराए को कम करने की मांग की थी। इस मांग को सुनते हुए रेलवे ने आखिरकार यात्रियों के हित में यह फैसला लिया। रेलवे सीपीआरओ (CPRO) दीपक कुमार ने बताया कि यात्री ट्रेनों का घटा हुआ किराया तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।