home page

Indian Railway: होली से पहले रेल्वे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, पैसेंजर ट्रेन का किराया इतने रुपए कर दिया सस्ता

Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेलयात्रियों (Rail passengers) के लिए होली के मौके पर एक बड़ी खुशखबरी दी है।
 | 
Trian Ticket Price reduced

Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रेलयात्रियों (Rail passengers) के लिए होली के मौके पर एक बड़ी खुशखबरी दी है। 27 फरवरी 2024 से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger trains) के टिकट दामों में बड़ी कटौती की गई है, जिसका अर्थ है

कि यात्री अब कोविड-19 (COVID-19) महामारी से पहले वाले दामों पर टिकट खरीद सकेंगे। यह कदम न केवल यात्रियों को आर्थिक राहत प्रदान करेगा बल्कि त्योहारी सीजन में यात्रा करने की उनकी योजनाओं को भी सहायता प्रदान करेगा।

कोविड के बाद की राहत

रेलवे द्वारा यह घोषणा उन यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की तरह है जो कोविड-19 महामारी (Pandemic) के दौरान बढ़े हुए किराए का बोझ उठा रहे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार लॉकडाउन (Lockdown) के बाद पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था

और उनकी जगह एक्सप्रेस स्पेशल्स (Express Specials) और ‘MEMU/DEMU Express’ ट्रेनों ने ले ली थी, जिनमें टिकट की कीमतें बढ़ा दी गई थीं। इस नई घोषणा के साथ रेलवे ने इन किरायों को फिर से पुरानी दरों पर लाने का निर्णय लिया है।

टिकट किरायों में कमी

टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) की एक रिपोर्ट के अनुसार सभी मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) और ज़ीरो नंबर ट्रेनों (Zero number trains) में साधारण क्लास (General class) के किराए में कमी की गई है। इसके अलावा अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (UTS App) में भी किरायों के स्ट्रक्चर में सुधार किया गया है, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधा होगी और उनके यात्रा खर्च में कमी आएगी।

सेंट्रल रेलवे पैसेंजर एडवाइज़री कमेटी (Central Railway Passenger Advisory Committee) के सदस्य शिवनाथ बियानी ने इस फैसले की खुलकर प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि कई जगहों के टिकट किराए में करीब आधे की कमी की गई है, जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। यह फैसला न केवल आम लोगों को खुशी प्रदान करेगा बल्कि त्योहारी सीजन में यात्रा करने वालों के लिए भी एक बड़ा उपहार साबित होगा।