home page

Indian Railway: भारत के इस स्टेशन से देश के हर कोने तक जाती है ट्रेनें, प्लेटफ़ॉर्म की संख्या इतनी की पढ़ा लिखा भी हो जाए कंफ़्यूज

यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारतीय रेलवे दुनिया के पांच बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। आप शायद रेलवे के बारे में कई बातें नहीं जानते होंगे
 | 
From this station of India, every corner of the country

यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारतीय रेलवे दुनिया के पांच बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। आप शायद रेलवे के बारे में कई बातें नहीं जानते होंगे।  आज की खबर में हम आपको भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे. इस स्टेशन से आप देश के किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। 

यह जंक्शन कभी भी खाली नहीं नज़र आता है। यहां हर समय ट्रेनों की आवाजाही होती रहती है। इस स्टेशन की एक खासियत यह है कि आप यहां से देश के किसी भी कोने की ट्रेन पकड़ सकते हैं। 

भारत का सबसे बड़ा जंक्शन यूपी में है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन मथुरा जंक्शन है, जो उत्तर मध्य रेलवे के अंदर आता है।

 इस स्टेशन से सात रूट की ट्रेनें जाती है, जो की पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण जाती हैं। इस स्टेशन पर दस प्लेटफार्म हैं, जिन पर हर समय ट्रेनें आती जाती रहती हैं। 

देश के किसी भी हिस्से के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन 

आपको हैरानी होगी कि इस स्टेशन से आप देश के साउथ कोना हो या फिर नॉर्थ कोना में किसी भी स्थान के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। जब भी आप इस जंक्शन (Mathura Railway Junction) पर आते हैं, आपको हर समय सैकड़ों ट्रेनें यहां से गुजरती दिखाई देंगी। 

यहां से आप देश के किसी भी कोने में ट्रेन पकड़ सकते हैं। 1875 में इस जंक्शन पर पहली बार ट्रेन चलाई गई थी। उस समय यहाँ 47 तक ट्रेन दौड़ी थी। 1889 में, मथुरा-वृंदावन के बीच 11 किमी लंबी मीटर गेज लाइन शुरू की गई थी। 

ये रेलवे स्टेशन साफ-सफाई के लिहाज से सबसे बेकार

रेलवे के सूत्रों बताया कि मथुरा रेलवे जंक्शन देश के 100 सबसे बुकिंग पाने वाले स्टेशनों में से एक है। इतनी सफलता हासिल करने के बावजूद जंक्शन में स्वच्छता की कमी रेलवे के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है।

 2018 में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) ने सर्वे में शामिल 75 प्रमुख स्टेशनों में से इस स्टेशन को सबसे कम स्वच्छ बताया था। इसके बाद से वहां लगातार सफाई का काम किया जा रहा है।