home page

Indian Railway: ट्रेन में किसी के साथ झगड़ा हो जाए तो तुरंत कर ले ये काम, इस तरीके से मिलती है मदद

भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। रेलवे में आप भी सफर जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आपको कभी रेलयात्रा के दौरान कोई समस्या आई है?
 | 
fight in train

भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। रेलवे में आप भी सफर जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आपको कभी रेलयात्रा के दौरान कोई समस्या आई है? यदि कोई समस्या सामने आई है, तो आज हम आपको बताएंगे कि उससे आपको कैसे निपटना है? यात्रा के दौरान किसी से झगड़ा हो जाए या कोई और मुसीबत आ जाए तो आप किस्से मदद मांग सकते हैं या कहां शिकायत कर सकते हैं?

आप किसी भी समस्या को लेकर शिकायत कर सकते हैं

क्या आपको पता है कि रेलवे में सफर के दौरान कोच में होने वाली किसी भी समस्या, चाहे साफ-सफाई हो या खाने में कुछ गड़बड़ी हो? आपको शिकायत करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बस एक फोन करके शिकायत कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।

रेलवे द्वारा जारी नंबर पर शिकायत करें

रेल यात्रा के दौरान किसी भी मदद के लिए आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं। आप इस टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रेलवे के टोल फ्री नंबर 139 पर फोन करने पर आपको कई सुविधाएं मिलती हैं। इस पर कई विकल्प हैं, आप किसी भी समस्या को यहाँ पर बता सकते हैं। आप इस नंबर पर कॉल करने के अलावा एसएमएस (SMS) भी भेज सकते हैं।

रेलवे से जुडी कई जानकारियां मिलेंगी

इस नंबर (139) पर आप अपनी शिकायत दर्ज करने के अलावा सुरक्षा, मेडिकल इमरजेंसी, ट्रेन दुर्घटना, आम शिकायत, विजिलेंस या ट्रेन से जुड़ी कोई भी जानकारी ले सकते हैं। इसी नंबर पर आपकी शिकायत के वर्तमान स्टेटस की भी जानकारी मिलेगी।

रेल दुर्घटना सहायता के अलग-अलग नंबर भी जारी किए गए हैं। रेल दुर्घटना में आप सरकारी टोल फ्री नंबर 1072 पर कॉल कर सकते हैं।